ऑफिस में बैठे-बैठे बनने लगती है गैस तो बैग में लेकर जाएं यह एक चीज, पानी में डालकर पीने पर मिलेगी राहत 

पेट में लगातार बन रही गैस से छुटकारा पाने में मददगार साबित होते हैं कुछ घरेलू उपाय. अगर ऑफिस में आपको जब-तब गैस हो जाती है तो यहां बताया नुस्खा आसानी से आजमाकर देख सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Stomach Problems: अपच, पेट फूलना, पेट की गैस और एसिडिटी कुछ ऐसी दिक्कतें हैं जो ज्यादातार खानपान में गड़बड़ी के कारण होती हैं. सही तरह से ना खाना, बहुत ज्यादा खा लेना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, सड़ा-गला या बहुज ज्यादा मसालेदार खा लेने पर गैस की दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा स्ट्रेस, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, नींद की कमी और दूध या दूध से बनी चीजों के जरूरत से ज्यादा सेवन से भी पेट में गैस (Gas) बनने लगती है. अगर आप भी इस गैस से अक्सर ही परेशान रहते हैं और खासतौर से ऑफिस पहुंचकर पेट की गैस उठना-बैठना मुश्किल कर देती है, तो यहां जानिए इस गैस से ऑफिस में कैसे पाया जा सकता है छुटकारा. 

एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं लहसुन का इस्तेमाल, बालों को जड़ों से मिलता है पोषण 

गैस के घरेलू उपाय | Gas Home Remedies 

ऑफिस में गैस होती है तो घर से अपने साथ घिसा हुआ अदरक (Ginger) लेकर निकलें. इस घिसे हुए अदरक को ऑफिस में जाकर एक कप गर्म पानी में डालें, 5-7 मिनट रखें और फिर पी लें. इस अदरक के पानी से पेट को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो पेट की गैस को दूर करने में असरदार होते हैं. अगर आपके ऑफिस में अदरक की चाय मिलती है तो सादा चाय की बजाय 1-2 बार अदरक की चाय पिएं. इससे पेट को आराम मिलता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी दूर करते हैं गैस की दिक्कत 

सौंफ का सेवन भी पेट की गैस से राहत दिलाता है. गैस को दूर करने के लिए सौंफ (Fennel Seeds) को सादा खाया जा सकता है या फिर सौंफ के दानों को एक कप गर्म पानी में डालकर रखें और पी लें. पेट की गैस, ब्लोटिंग और पेट के दर्द को दूर करने में सौंफ की चाय असरदार होती है. 

Advertisement

ऑफिस में पेट में गैस बनने लगती है तो छाछ भी पी जा सकती है. छाछ गैस को कम करने का एक रामबाण नुस्खा है. छाछ से पाचन बेहतर होता है, ब्लोटिंग (Bloating) कम होती है और एसिडिटी से भी राहत मिल जाती है. सादा छाछ के बजाय मसाले वाली छाछ पिएं जिसमें जीरा पाउडर और काला नमक होता है. 

Advertisement

नींबू पानी भी ऑफिस में आसानी से मिल जाता है. नींबू पानी हल्का गर्म पिएं. इससे पेट की तकलीफ कम होती है. नींबू पानी में चीनी के बजाय सिर्फ नमक ही डालें. आप सोडा वाला नींबू पानी भी पी सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article