डायबिटीज और वेट लॉस को ये हरी गोल सब्जी करती है एकदम कंट्रोल, यह ना प्याज है और ना गोभी बताइए इस सब्जी का नाम

Kohlrabi health benefits for Blood Pressure and Sugar: अगर आप शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इस बल्ब जैसी दिखने वाली सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Benefits of eating Ganth Gobhi: यह सब्जी खाने के फायदे.

Kohlrabi Leaves Health Benefits: सर्दियों का मौसम आ चुका है और बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में मौसमी फल और सब्जियों का मार्केट में आनी शुरू हो गई है. अब आपको ज्यादातर किचन में साग और पत्ते वाली सब्जियां दिखाई देंगी. उन्हीं सब्जियों में एक नई विदेशी सब्जी है जो पिछले कुछ समय से भारत में बहुत ज्यादा खाई जा रही है वह है जिसे गांठ गोभी (benefits of kohlrabi vegetable) कहा जाता है. इसकी लोकप्रियता की बात करें तो आज लगभग यह सर्दी के समय ये सभी भारतीय किचन में पाई जाती है. इसकी खासियत यह है कि गांठ गोभी को हार्ट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं सेहत के लिए गांठ गोभी के क्या है हैरान (benefits of kohlrabi leaves) करने वाले फायदे.

भारत में कोहलबी क्या है | What is kohlrabi in India

सबसे पहले जानते हैं की गांठ गोभी सब्जी दिखती कैसी है. गांठ गोभी का आकार एक गोल बल्ब की तरह होता है. ये दिखती तो चुकंदर जैसी है लेकिन इससे इसका कोई संबंध नहीं है. ये हरे और जामुनी रंग में उगती है. इसे देखने से ऐसा लगता है मानो यह कोई जंगली पत्ता गोभी हो. खाने में इसका स्वाद बहुत ही हल्का और मीठा होता है. आप इसके स्वाद को पत्ता गोभी और ब्रोकली का मिक्सचर  मान सकते हैं.

गांठ गोभी खाने से क्या फायदे हैं | Health benefits of eating Kohlrabi In Hindi

खांसी, सर्दी करें दूर

गांठ गोभी पूरे दुनिया में खाई जाती है, खासतौर पर इंग्लैंड, स्पेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी जैसे देशों में देशों में इसका खूब बोलबाला है और अब भारत में भी इसमें अपनी पकड़ बना ली है. एक रिसर्च के दौरान ये पाया गया कि खांसी, सर्दी और कफ जैसी बीमारियों में गांठ गोभी बहुत ही लाभदायक साबित हुआ है.

Advertisement
दूर होगी खून की कमी

जिन लोगों में खून की कमी है और वो आयरन से जूझ रहे हैं उन लोगों के लिए गांठ गोभी भी किसी वरदान से कम नहीं. इसे खाने से हड्डियों मजबूत होती है और पाचन सिस्टम भी बेहतर होता है.

Advertisement
विटामिन से है भरपूर

गांठ गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को रोगों से बचाते हैं. हमें किसी भी संक्रमण से लड़ने की क्षमता देते हैं, साथ ही विटामिन सी होने के कारण रक्त कोशिकाओं का कामकाज भी अच्छा होता है.

Advertisement

                                                                                                         (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Salman Khan House Firing Case: Police की Chargesheet में बड़ा खुलासा, जानें पूरी प्लानिंग
Topics mentioned in this article