प्याज के साथ इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए बालों में, Hair fall पर लगेगी रोक

कुछ असरदार होम रेमेडीज के इस्तेमाल से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं और सफेद बालों को नैचुरल तरीके से काला भी.

Advertisement
Read Time: 10 mins
अब आप इसे किसी बॉटल में स्टोर कर लीजिए फिर हफ्ते में 3 दिन जड़ों में अच्छे से लगाइए, इससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होगी. 

Home remedy to cure baldness : बालों के झड़ने के अलग-अलग कारण हैं - हेरेडेटरी, हार्मोन डिसबैलेंस, स्कैल्प फंगल इंफेक्शन, तनाव, ऑटोइम्यून रोग और पोषण संबंधी कमी. लेकिन कुछ असरदार होम रेमेडीज के इस्तेमाल से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं और सफेद बालों को नैचुरल तरीके से काला भी. तो चलिए जानते हैं घर पर तैयार हेयर फॉल होममेड (Hair fall control oil) तेल के बारे में. कच्चे दूध से बना ये पेस्ट एक्ने, झांईं और झुर्रियों को 15 दिन में कर देगा गायब

Advertisement

हेयरफॉल कंट्रोल होममेड तेल | Hairfall Control Homemade Oil

सामग्री

इसको बनाने के लिए आपको 1 कप नारियल तेल, 1  प्याज , 10 12 करी पत्ता, एक टेबलस्पून काला तिल और एक टेबलस्पून मेथी के बीज.

बनाने की विधि

सबसे पहले 1 बाउल में एक कप नारियल तेल निकाल लीजिए. अब आप गैस ऑन करके इसे धीमी आंच पर पकाइए. अब इसमें प्याज को काटकर सुनहरा होने तक भून लीजिए. फिर इसमें करी पत्ती एड करिए. इसके बाद 1 टेबलस्पून काला तिल और मेथी के बीज मिक्स करिए. अब इन सभी सामग्रियों को 5 मिनट के लिए लो फ्लेम पर भूनिए. अब गैस बंद कर दीजिए और तेल को ठंडा होने के लिए रख दीजिए. अब आप इसे किसी बॉटल में स्टोर कर लीजिए फिर हफ्ते में 3 दिन जड़ों में अच्छे से लगाइए, इससे आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी होगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान
Topics mentioned in this article