सर्दी में यह पीला तेल सिर पर रगड़ें, एक्सपर्ट का दावा 30 दिन में गंजापन हो जाएगा दूर, उग आएंगे बाल

Hair Fall Home Remedies: बालों का लगातार झड़ना बिना दोराय मुसीबत का सबब बन जाता है. अगर आपके भी जरूरत से ज्यादा बाल गिरने लगे हैं और गंजापन नजर आने लगा है तो यह तेल बाल बढ़ाने में कर सकता है मदद. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Baldness Home Remedies: गंजेपन का इलाज है यह घरेलू तेल.  

Hair Loss: कई कारणों से बालों के गिरने में तेजी आ जाती है. चाहे मौसम में बदलाव हो या फिर हार्मोनल चेंजेस और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बालों का झड़ना (Hair Fall) इन कारणों से एकबार शुरू होता है तो फिर रुकने का नाम नहीं लेता. बालों के कमजोर होकर झड़ने की गति को रोकने के लिए यहां बताए नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको सरसों के तेल में एक से दो चीजें मिलाकर ही लगानी होंगी. इससे हेयर फॉलिकल्स बेहतर होकर बालों का झड़ना कम होगा, बालों की ग्रोथ बेहतर होगी, गंजापन (Baldness) दूर होगा और नए बाल उगने लगेंगे, साथ ही स्कैल्प बेहतर होने में भी मदद मिलेगी. जानिए किस तरह तैयार किया जा सकता है बाल बढ़ाने वाला यह तेल. 

लंबे बालों के लिए करी पत्ते का तेल लगा सकती हैं आप, इसे घर पर बनाने का तरीका भी आसान है

गंजेपन के घरेलू उपाय | Baldness Home Remedies 

गंजापन दूर करने के लिए सरसों के तेल (Mustard Oil) का नुस्खा काम आ सकता है. इसके लिए आपको सरसों का तेल, अमरबेल, आंवला, शिकाकाई, रतनजोत और रीठा लेना होगी. इन सभी चीजों को एकसाथ पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सरसों के तेल (Sarso ke tel) में मिलाकर पका लें. बस तैयार है आपका हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल. गंजापन दूर करने के लिए इस तेल को सिर पर लगाते हैं. हफ्ते में 3 दिन यह तेल सिर पर लगाया जा सकता है. झड़ रहे बालों की रोकथाम होगी, नए बाल उगेंगे और गंजेपन से छुटकारा मिलने लगेगा सो अलग. इस तेल का असर सफेद बालों (White Hair) को काला करने में भी नजर आता है. नियमित इस्तेमाल किया जाए तो बालों के सफेद होने की दिक्कत भी कम होती है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम
  • बालों का झड़ना कम करने और गंजापन दूर करने के लिए कुछ और भी नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. नियमित तौर पर नारियल के तेल से सिर की मसाज करने पर भी असर दिख सकता है. इससे हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है. 

  • चावल के पानी से सिर धोने पर बालों का झड़ना रुक सकता है और बालों पर चमक आती है. खासकर महिलाओं के लिए यह नुस्खा फायदेमंद साबित होता है. 
  • मेथी के दानों को नारियल के तेल में पकाकर सिर पर लगाने से भी बालों के झड़ने में कमी आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर
Topics mentioned in this article