सर्दियों में शरीर को रखना है गर्म तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये चीजें, ठंड छू भी नहीं पाएगी 

Foods To Stay Warm: कंपकंपाती सर्दियों में राहत देते हैं कुछ फूड्स. खाने की इन चीजों की तासीर गर्म होती है जिससे ये शरीर को प्राकृतिक रूप से गर्माहट देती हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
B

Healthy Foods: सर्दियों का मौसम आ गया है और अपने साथ लेकर आया है कंपकंपाती ठंड. कई बार तो इतनी ज्यादा ठंड लगने लगती है कि 5 से 6 कपड़े पहनने पर भी शरीर गर्म महसूस नहीं करता और ठंड (Cold) बर्दाश्त से बाहर होने लगती है. लेकिन, अगर व्यक्ति की डाइट अच्छी हो तो उसे जल्दी या ज्यादा ठंड नहीं लगती है. इसीलिए कुछ लोग नवंबर में ही स्वेटर डालना शुरू कर देते हैं तो कुछ दिसंबर में भी टीशर्ट पहने नजर आते हैं. जानिए कौनसी हैं ये खाने की चीजें जो शरीर को देती हैं गर्माहट. 

बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स | Foods That Keep The Body Warm 

घी 

खानपान में घी को यूं तो सालोंसाल शामिल किया जाता है लेकिन सर्दियों में इसे खाने पर शरीर को गर्माहट महसूस होती है. घी खाने पर पाचन भी अच्छा रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने लगती है. घी (Ghee) को रोटी में लगाकर डाल सकते हैं या दाल और सब्जी में मिलाकर खाया जा सकता है. 

गला खराब होने से हैं परेशान तो सर्दियों में ये 4 तरह की चाय पी सकते हैं आप, Sore Throat हो जाएगा ठीक 

अदरक मुलेठी वाली चाय 

सर्दियों में चाय खूब पी जाती है. लेकिन, अदरक, मुलेठी और तुलसी के पत्तों वाली चाय को पीने पर सिर्फ स्वाद ही कमाल का नहीं आता बल्कि शरीर ठंड से भी बचा रहता है. खासतौर से मुलेठी (Mulethi) सर्दियों में खांसी और जुकाम से दूर रखती है. इस चाय को पीने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीमाइक्रोबियल गुण मिलते हैं. 

सूप 

सर्दियों में गर्माहट महसूस करने के लिए सूप भी पिया जा सकता है. सूप में ढेरों सब्जियां होती हैं, कई बार दाल और घीया वगैरह भी डाला जाता है. सूप बनाते समय इसमें जीरा, दालचीनी और अदरक डालें और बस बनकर तैयार हो जाएगा आपका विंटर फूड. 

मसाले 

सीधेतौर पर मसाले कम ही खाए जाते हैं लेकिन इन्हें सब्जी या परांठे में डाला जा सकता है. जीरा, काली मिर्च (Black Pepper) और दालचीनी ऐसे ही मसाले हैं जो शरीर को गर्माहट देते हैं. इन्हें दूध या चाय में डालकर भी पिया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Navdeep Singh NDTV Yuva Conclave: नवदीप सिंह ने वायरल सेलिब्रेशन को लेकर किया खुलासा | NDTV India
Topics mentioned in this article