जोड़ों में जमे यूरिक एसिड को बढ़ा देते हैं कुछ फूड्स, खाने से करना चाहिए परहेज नहीं तो High Uric Acid कर सकता है परेशान 

Gout And Uric Acid: प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Uric Acid Control: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के बहुत से कारण होते हैं. यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो प्यूरिन के अत्यधिक सेवन से बढ़ने लगता है. बहुत से फूड्स में प्यूरिन (Purine) होता है और इन चीजों को जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो यूरिक एसिड बढ़ जाता है. किडनी आमतौर पर यूरिक एसिड को फिल्टर कर देती है लेकिन अत्यधिक बढ़े हुए यूरिक एसिड को फिल्टर करने में किडनी को दिक्कत होने लगती है. इससे यूरिक एसिड शरीर में फैलने लगता है और खासतौर से घुटनों और जोड़ों में जम जाता है. यूरिक एसिड जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण भी बनता है और इससे गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है. यहां कुछ ऐसे ही फू़ड्स के बारे में दिया जा रहा है जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करते हैं. इसीलिए हाई यूरिक की दिक्कत में खासतौर से इन चीजों के सेवन से परहेज की सलाह दी जाती है. 

चेहरे पर चाहिए निखार तो आलू को इन 4 तरीकों से देख लीजिए लगाकर, स्किन बनेगी बेदाग और दिखने लगेगा ग्लो 

यूरिक एसिड में ना खाए जाने वाले फूड्स | Foods To Avoid Eating In Uric Acid 

बढ़े हुए यूरिक एसिड और गाउट की दिक्कत में प्यूरिन से भरपूर फूड्स को खाने पर हालत जरूरत से ज्यादा खराब हो सकती है और गाउट की दिक्कत बढ़ सकती है. इसीलिए यूरिक एसिड में विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने के लिए कहा जाता है ना कि प्यूरिन वाले फूड्स जिनसे यूरिक एसिड बढ़ता है. 

Advertisement

Weight Loss: सुबह नाश्ते में खाएंगे ये 5 चीजें तो घटने लगेगा वजन, इन फूड्स से होता है फैट बर्न

Advertisement
प्रोसेस्ड फूड्स 

हाई यूरिक एसिड में प्रोसेस्ड फूड्स खाने से खासा परहेज करने के लिए कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर में प्यूरिन बढ़ाते हैं जिससे खुद ब खुद यूरिक एसिड में भी इजाफा हो जाता है. इनमें टॉफी, आइसक्रीम, चिप्स, वाइट ब्रेड, मफिंस, कुकीज, फास्ट फूड और फ्रोजन मील्स शामिल हैं. 

Advertisement
शुगर वाले ड्रिंक्स 

जरूरत से ज्यादा शुगर वाले ड्रिंक्स भी यूरिक एसिड की दिक्कत में नुकसानदायक साबित होते हैं. इनमें किसी तरह के फायदेमंद पोषक तत्व नहीं होते लेकिन ये गाउट की दिक्कत को बढ़ा देते हैं. इसीलिए यूरिक एसिड से परेशान लोगों को सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, मीठी कॉफी वाली ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) को पीने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. 

Advertisement

Photo Credit: Pexels

एल्कोहल 

शराब, बीयर और किसी भी तरह के मादक पदार्थ यूरिक एसिड में अत्यधिक नुकसानदायक साबित होते हैं. लो-प्यूरिन वाली डाइट फॉलो करने वाले लोगों को एल्कोहल का सेवन ना करने के लिए ही कहा जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें

Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi नेता प्रतिपक्ष Vijender Gupta के साथ बस मार्शलों के मुद्दे पर LG से मिलने पहुंची
Topics mentioned in this article