पेट अक्सर रहता है खराब तो इन फूड्स को बना लीजिए खानपान का हिस्सा, Digestion की दिक्कतें हो जाएंगी दूर 

अगर आप भी अक्सर पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं तो यहां बताई कुछ चीजों को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. इन फूड्स से अपच की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
खानपान की ये चीजें पेट की सेहत रखती हैं दुरुस्त. 

Healthy Stomach: पाचन तंत्र अच्छा हो तो सेहत भी अच्छी रहती है या कहें अच्छी सेहत का राज अच्छा पाचन तंत्र भी होता है. पाचन तंत्र खानपान से जरूरी पोषक तत्व सोखकर पूरे शरीर तक पहुंचाता है. इससे शरीर के अलग-अलग अंगों को फायदा मिलता है. वहीं, पाचन तंत्र हेल्दी ना हो तो पेट दर्द, ब्लोटिंग, एसिडिटी, जी मितलाना, कब्ज, गैस और अपच (Indigestion) जैसी अलग-अलग पेट संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं जिससे व्यक्ति का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में खानपान की ऐसी कुछ चीजें हैं जो पेट की सेहत और पाचन को बेहतर करने में मददगार होती हैं. इस चलते इन फूड्स को पेट की सेहत अच्छी रखने के लिए खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Advertisement

बेजान बालों पर चमक ले आता है मेहंदी का यह यूनिक हेयर मास्क, महीने में 2 बार लगाने पर ही बदल जाएगी बालों की काया 

पेट के लिए अच्छे हैं ये फूड्स | Healthy Foods For Stomach

अदरक - पेट सेहतमंद रहे इसके लिए अदरक को डाइट में शामिल किया जा सकता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और इंफ्लेमेशन और इंफेक्शंस को दूर रखता है. इसे खाने पर पेट में दर्द से लेकर एसिडिटी की दिक्कत भी दूर रहती है और पाचन अच्छा रहता है सो अलग. 

Advertisement

कीवी - विटामिन सी से भरपूर कीवी गैस्ट्रोइंटेस्टिनल दिक्कतों यानी पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर रखता है. कीवी में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है जो इसे कब्ज की दिक्त दूर करने में कारगर बनाती है. कीवी के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. 

Advertisement

दही - डाइजेस्टिव हेल्थ अच्छी रहे यह सुनिश्चित करने के लिए खानपान में दही (Curd) शामिल की जा सकती है. दही के प्रोबायोटिक गुण गट हेल्थ को अच्छा रखते हैं. इसके अलावा, दही डाइजेस्टिव ट्रैक को साफ रखती है और पाचन को बेहतर रखने में असरदार होती है. 

Advertisement

हल्दी - औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी को खानपान का हिस्सा बनाया जाए तो इससे शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो पेट की सेहत अच्छी रखते हैं. हल्दी से पूरे शरीर को फायदे मिलते हैं और गुड गट बैक्टीरिया को भी फायदे मिलते हैं. 

Advertisement

सेब - सेब (Apple) में सोल्यूबल फाइबर पेक्टिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इससे पाचन को फायदा मिलता है और खासतौर से कब्ज की दिक्कत दूर रहती है. सेब मल का भार बढ़ाता है और जिन लोगों को लंबे समय से कब्ज के कारण मलत्याग करने में दिक्कत होती है उन्हें इस फल का सेवन फायदा देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case को संसद में उठाएगा विपक्ष, सरकार बोली- जवाब देने को तैयार
Topics mentioned in this article