इन फूड के सेवन से दिमाग की नस हो जाती है ब्लॉक, Brain stroke का खतरा लगता है मंडराने

unhealthy food for brain health : आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण रक्त प्रवाह वाहिनियां बाधित होती है, तो चलिए जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
health tips : नमक का सेवन भी नहीं करना चाहिए ज्यादा, यह भी नस को ब्लॉक कर सकता है.

Brain stroke : ब्रेन स्ट्रोक एक ऐसी समस्या है जिसमें अचानक से दिमाग की नसों में ब्लड सप्लाई बंद हो जाता है और उसमें ब्लॉकज आ जाता है जिसके कारण इंसान की मृत्यु हो जाती है. स्ट्रोक आने के पहले कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं जैसे चाल में अस्थिरता, बोलने में परेशानी, चेहरे में विचलन शामिल है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण रक्त प्रवाह वाहिनियां बाधित होती है, तो चलिए जानते हैं.

कौन से फूड बनते हैं ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

  • बहुत अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है जिसके चलते रक्त वाहिकाओं पर दबाव बनता है और वह कमजोर होने लगती है और फट जाती हैं.

Natural beauty के लिए ऐसे करें अपनी स्किन केयर, नहीं पड़ेगी कॉस्मेटिक की जरूरत

  • सफेद ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें सोडियम अधिक होता है. ऐसे में इसको बहुत सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए ताकि सोडियम लेवल बिगड़े नहीं.

  • अगर आप बीपी के मरीज हैं तो फिर अंडा सीमित मात्रा में ही खाएं क्योंकि इससे भी दिमाग की नस ब्लॉक होने का खतरा होता है. तो इसके सेवन से भी खुद को दूर रखें.

Weight loss, हेयर फॉल रोकने से लेकर हार्ट को मजबूत करने तक में फायदेमंद है यह चमत्कारी बीज, नाम जान कर देंगे खाना शुरू

  • पिज्जा का अत्यधिक सेवन भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. इन सब में सोडियम का लेवल ज्यादा होता है जो ब्रेन स्ट्रोक खतरा बनते हैं. इसके अलावा नमक का सेवन भी नहीं करना चाहिए ज्यादा, यह भी नस को ब्लॉक कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News