खाने शुरू कर दिए ये भूरे बीज, तो गंदा कॉलेस्ट्रोल ही नहीं बल्कि पाचन की दिक्कतें भी रहेंगी दूर

Benefits Of Seeds: बीजों को सुपरफूड कहा जाता है. इन्हें खाने पर शरीर दुरुस्त रहता है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है. यहां भी ऐसे ही कमाल के बीजों के बारे में बताया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Healthy Seeds: विटामिन, खनिज, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और भरपूर फाइबर वाले अलसी के बीज सेहत के लिए सुपरफूड कहलाते हैं. ये बीज शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं. अलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज और दिल की दिक्कतें होने की संभावना कम करते हैं. इनमें आयरन, प्रोटीन और विटामिन B6 पाया जाता है जो अनीमिया और जोड़ों के दर्द से राहत देते हैं और साथ ही ब्रेन पावर को बढ़ावा देने में कारगर हैं. यहां जानिए अलसी के बीजों को क्यों बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा और शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज. 

Jasmin Bhasin की सुंदरता का यह है राज, एक्ट्रेस ने बताया घर पर बनाकर लगाती हैं यह एक फेस पैक

अलसी के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Flaxseeds

अलसी में फाइबर पाया जाता है जो पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और गैस या एसिडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

Advertisement

अलसी में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं. अलसी की एक तय मात्रा रोजाना लेने से तनाव, डिप्रेशन, एंग्जाइटी जैसी समस्याओं का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement

अगर आप वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो रोजाना अपनी डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करें. इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जो भूख को कंट्रोल कर ओवरइटिंग से बचाएगा और मोटापा कम करने में मदद करेगा.

Advertisement

अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स खूब पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. मेटाबॉलिज्म वजन कंट्रोल करने के साथ सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

Advertisement

अलसी में मौजूद ओमेगा-3 दिल के लिए फायदेमंद होता है. इससे हाई बीपी समेत दिल की कई बीमारियों का खतरा कम होता है. 

अलसी के बीजों में फाइबर खूब पाया जाता है. अंकुरित अलसी के बीज सही तरह से पचते हैं और पेट भरा रखते हैं. इससे डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का रिस्क कम होता है.

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर होता है जो ब्रेन हेल्थ के लिए काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह सूजन को कम कर ब्रेन पावर को बढ़ाता है जिससे याददाश्त बेहतर होती है और दिमाग तेज चलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Case में नया मोड़, Siddaramaiah की पत्नी की MUDA और Karnataka CM को चिट्ठी
Topics mentioned in this article