फिटनेस कोच ने बताया नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हुए वजन घटाने का तरीका, शेयर किया 9 दिन का डाइट प्लान

Navratri Diet Plan: नवरात्रि के नौ दिनों में लोग पूरे श्रद्धाभाव से माता रानी के लिए व्रत रखते हैं. यह वजन कम करने का भी अच्छा मौका होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Weight Loss: नवरात्रि के दौरान व्रत रखने के बावजूद लोगों का वजन कम नहीं होता जिसकी वजह वजन घटाने के लिए खानपान का सही तरह से ध्यान ना रखना है. नवरात्रि (Navratri) में व्यक्ति कम जरूर खाता है लेकिन कम या ज्यादा खाने से नहीं बल्कि सही पोषक तत्व का सही समय पर सेवन करने से वजन कम होने में असर दिखता है. ऐसे मे फिटनेस कोच (Fitness Coach) सोनिया हूडा का बताया नवरात्रि डाइट प्लान आपका वजन कम करने में असर दिखा सकता है. सोनिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर करके नवरात्रि में वजन कम करने के लिए क्या खा सकते हैं इस बारे में बताया है. 

नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो जरूर ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी, वजन होगा मेंटेन

वजन घटाने के लिए नवरात्रि डाइट प्लान | Navratri Diet Plan For Weight Loss 

फिटनेस कोच का कहना है कि नवरात्रि में वजन कम करने की इस डाइट को आजमाने पर आप 3 से 5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं. इसमें आपको दिन के 5 मील्स भी मिलेंगे. 

Advertisement
  1. दिन की शुरूआत नारियल पानी से करें. इसके बाद नाश्ते में 250 ग्राम दही में थोड़ा सेंधा नमक डालें. इसके साथ ही 2 मध्यम आकार के उबले हुए आलू और 5-6 भीगे हुए बादाम ले लें. यह आपका नाश्ता होगा. 
  2. इसके बाद दूसरा मील आपका स्नैक मील होगा. इसमें आप एक कप ग्रीन टी और एक मध्यम आकार का सेब खा सकते हैं. 
  3. लंच में कुट्टू के आटे का चीला बनाएं और उसमें पनीर (Paneer) भरकर खाएं. साथ में एक गिलास लस्सी या छाछ लें और एक प्लेट भरकर सलाद खाएं. 
  4. अब आप चाय या कॉफी पी सकते हैं शाम के समय. इसमें स्टीविया डाला जा सकता है. इसके साथ में 2 अखरोट जरूर लें. 
  5. रात का मील हल्का रखना है. इसमें आप मिक्स वेजीटेबल सूप बनाकर पी सकते हैं. इसमें थोड़े पनीर के टुकड़े डाल लें. 
  6. कोच का कहना है कि नौ दिन तक यह मील लिया जाए तो वजन कम होने लगता है. इस बात का ध्यान रहे कि नवरात्रि के बाद एकदम से बहुत ज्यादा खाना ना शुरू करें नहीं तो वजन फिर बढ़ सकता है. 
इन बातों का रखें ध्यान 
  • फिटनेस कोच का कहना है कि नवरात्रि के दौरान वजन कम करने के लिए मौसमी फल और सब्जियों को अपने खानपान का हिस्सा बनाएं. इनमें कैलोरी कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. 
  • पूर्ण अनाज जिनका व्रत (Navratri Fast) में सेवन किया जा सकता है उन्हें डाइट का हिस्सा बनाएं. बाजरा, कुट्टू और किनोआ को खा सकते हैं. इनसे शरीर की ऊर्जा बनी रहती है. 
  • डेयरी प्रोडक्ट्स में लो फैट दही या पनीर का सेवन करें जिससे शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा मिले. 
  • हेल्दी फैट्स को मोड्रेशन में लिया जा सकता है. हेल्दी फैट्स यानी घी और नारियल का तेल. इनसे पेट लंबे समय तक भरा हुआ रह सकता है. 
  • भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें. शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है तो वजन कम होने में भी फायदा मिलता है. 
  • इसके अलावा हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या योगा भी करें जिससे वजन कम होने के प्रोसेस में तेजी आए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Varanasi Prayagraj Highway Accident पर PM Modi ने जताया शोक, घायलों का चल रहा उपचार
Topics mentioned in this article