थायराइड, डायबिटीज और पाचन की दिक्कतों को दूर करता है इस एक मसाले का पानी, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बनाने का तरीका  

Morning Drink: न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि सुबह के समय अगर इस एक मसाले का पानी पीने की आदत डाल ली तो सेहत को कई फायदे मिलते हैं. यहां जानिए इस मसाले के बारे में.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
H

Healthy Drinks: रसोई को खजाने का पिटारा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें ऐसी अनेक चीजें होती हैं जो सेहत के लिए सुपरफूड से कम साबित नहीं होतीं. ऐसा ही एक मसाला है मेथी के दाने. पीले मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. इसमें फाइबर से लेकर खनिज और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो थायराइड से लेकर पीसीओडी और पीसीओएस की दिक्कत तक को कम करने में असर दिखाते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट (Nutritionist) साक्षी लालवानी का भी यही कहना है. अपने एक वीडियो में साक्षी मेथी का पानी बनाने के तरीके और इसके फायदों के बारे में बता रही हैं. आप भी जानिए सेहत को मेथी के पानी से कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया दांतों पर, तो सड़न और दर्द दोनों से मिल जाएगा छुटकारा

मेथी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Fenugreek Seeds Water 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि पीसीओएस , पीसीओडी , थायराइड, डायबिटीज और पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए मेथी का पानी बनाकर पिया जा सकता है. मेथी का पानी सुबह खाली पेट पी सकते हैं. रात के समय 4 से 5 ग्राम मेथी के पानी को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पी लें. आप चाहे तो मेथी समेत ही इस पानी को पी सकते हैं या फिर इसे छानकर भी पिया जा सकता है. 

Advertisement

इस मेथी के पानी (Methi Water) में नींबू का रस डालने पर न्यूट्रिएंट्स का बेहतर एब्जोर्पशन होता है और दालचीनी का पाउडर डालने पर पीसीओएस में मदद मिलती है. इसके अलावा हल्का इलायची का पाउडर डालकर भी पिया जा सकता है जिससे पाचन सही रहता है और सुबह एसिडिटी की दिक्कत नहीं होती है.

Advertisement
Advertisement

मेथी में एक्टिव कंपाउंड्स सेपोनिन्स और एल्कालॉइड होते हैं और साथ ही यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो एकसाथ काम करते हैं और ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्यूलेट करते हैं, हार्मोंस बैलेंस करते हैं और पाचन बेहतर करते हैं. 

Advertisement
ये भी हैं मेथी के फायदे 

न्यूट्रिशनिस्ट के बताए फायदों के अलावा मेथी के दानों का पानी पीने पर हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स भी कम हो सकते हैं. इसके एंटी-इंफ्लमेटरी गुण इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. इसके अलावा वजन कम करने में भी मेथी के पानी का असर नजर आ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Dussehra 2024: धूमधाम से मनाई जा रही विजयादशमी, Delhi के Ramleela Maidan में PM Modi करेंगे शिरकत
Topics mentioned in this article