विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 22, 2023

Seeds benefits : इस बीज को भूनकर खाने से मिलते हैं शरीर को 4 फायदे

Methi dana ke fayde : मेथी में प्रोटीन, लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि मौजूद होते हैं.

Read Time: 3 mins
Seeds benefits : इस बीज को भूनकर खाने से मिलते हैं शरीर को 4 फायदे
Women health : महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान दर्द, जलन और बेचैनी की परेशानी होती है.

Health tips : हमारे किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिसके सेवन करने से त्वचा, पेट और बाल से संबंधित छोटी-मोटी परेशानियों से निजात मिल जाती है. आज हम लेख में मेथी के बारे में बात करने वाले हैं. असल में इस बीज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी सेहत को बेहतर करने का काम बखूबी करते हैं. मेथी में प्रोटीन, लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि मौजूद होते हैं.


Earth Day 2023 : एक्सपर्ट ने बताए धरती को सुरक्षित बनाए रखने के ये आसान कदम
 

मेथी दाने के लाभ

  • मेथी दाना हमारे पेट को साफ करने में मदद करता है. साथ ही ये हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. आपको बस एक चम्मच मेथी दाने में काला नमक मिलाकर एक गिलास गुनगुने पानी से पी लीजिए. इससे आपको राहत मिलेगी.

  • वहीं, मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी और के भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें पाए जाने वाले सभी मिनरल्स बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.अगर आप सरसों के तेल में मेथी दाने को मिलाकर बालों की चंपी करते हैं तो ये नेचुरल कलर बना रहेगा.

  • मेथी पाउडर बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है. अगर आप सुडौल और सुंदर फिगर चाहती हैं, तो रोजाना सुबह में मेथी पाउडर का पानी पीना शुरू कर दीजिए. यह  तेजी से चर्बी घटाने और मांसपेशियों के विकास में मदद करती है. 

  • महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान दर्द, जलन और बेचैनी की परेशानी होती है. इससे पेट में असहनीय पीड़ा, कमजोरी और थकान महसूस होती है. इसमें भी आप मेथी दाने से राहत पा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शनिवार को देश में ईद मनाई जाएगी, बाजारों में दिखी रौनक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों चेहरे पर ये खास 3 तेल लगाने से दूर हो जाएंगे मुंहासे, कुछ ही दिनों फेस दिखेगा एकदम साफ
Seeds benefits : इस बीज को भूनकर खाने से मिलते हैं शरीर को 4 फायदे
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
Next Article
इस वायरल पिंक राइस मास्क से निखर जाएगी आपकी भी त्वचा, जानिए इसे बनाने का सबसे आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;