सौंफ सिर्फ पेट के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि इसे लगा सकते हैं चेहरे पर भी, जानिए इस हरे फेस पैक को बनाने के तरीके

Fennel Seeds Face Mask: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ को खानपान में तो खूब शामिल किया जाता है, आज जानिए इसे चेहरे पर लगाने का तरीका. चेहरे पर सौंफ को लगाने पर एक नहीं बल्कि कई फायदे नजर आते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Fennel Seeds Face Pack: चेहरे को निखार देता है सौंफ का फेस पैक. 

Skin Care: सौंफ को उसकी सुगंध और सेहत पर होने वाले फायदों के चलते जाना जाता है. सौंफ में कॉपर, कैल्शियम, पौटेशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं. स्किन केयर में सौंफ (Fennel Seeds) का इस्तेमाल करने पर एक्ने, सेल डैमेज, झुर्रियों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. चेहरे पर सौंफ का टोनर बनाकर लगाया जा सकता है, इसे फेस पैक की तरह लगा सकते हैं या फिर सौंफ से स्क्रब तैयार कर सकते हैं. यहां जानिए चेहरे पर सौंफ (Saunf) लगाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में. 

दांतों में लग गया है कीड़ा तो नारियल तेल में इस एक मसाले को मिलाकर लगा लीजिए दांत पर, कैविटी हो जाएगी दूर

चेहरे पर सौंफ लगाने के तरीके | Ways To Apply Fennel Seeds On Face 

सौंफ का फेस पैक 

निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए सौंफ का फेस पैक बनाया जा सकता है. सौंफ का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक चम्मच सौंफ, 2 चम्मच ओटमील और जरूरत के अनुसार पानी की जरूरत होगी. इस फेस पैक को बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. चेहरा चमक जाएगा और छूने पर बेहद मुलायम भी लगेगा. 

Advertisement

गुड़हल के फूल से बनता है यह खास तेल, कम करता है हेयर फॉल और बढ़ाने लगता है बाल, हफ्तेभर में दिखता है असर 

Advertisement
सौंफ का टोनर 

घर पर ही आसानी से सौंफ का टोनर (Fennel Seeds Toner) तैयार किया जा सकता है. सौंफ का टोनर बनाने के लिए एक गिलास पानी को आंच पर चढ़ाएं और इसमें 2 चम्मच सौंफ के दाने डाल दें. जब सौंफ पक जाए तो आंच बंद कर दें. पानी ठंडा करके किसी शीशी में भरकर रखें. इस तैयार टोनर को चेहरे पर स्प्रे करें या फिर रूई की मदद से लगाएं. चेहरे पर ताजगी महसूस होगी. 

Advertisement
सौंफ का स्क्रब 

सौंफ के दानों को पीसकर इसमें शहद मिलाएं. इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर एक से 2 मिनट मलकर चेहरा धो लें. सौंफ के स्क्रब को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स और गंदगी हट जाती है. इससे चेहरे पर निखार नजर आने लगता है. इस स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार ही करें और कोशिश करें कि आप चेहरे को घिसें ना बल्कि हल्के हाथों से मलते हुए साफ करें. 

Advertisement
पफी आईज के लिए सौंफ 

अक्सर ही बहुत ज्यादा सोने, रोने या फिर नींद की कमी से आंखें सूजी-सूजी नजर आने लगती हैं. इस पफी आईज की दिक्कत को दूर करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है. सौंफ के पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को किसी साफ कपड़े में बांधकर आंखों के ऊपर रखें. ऐसा करने पर आंखों को ठंडक मिलेगी और पफी आईज की दिक्कत कम होगी सो अलग.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer
Topics mentioned in this article