फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 3 असरदार नुस्खा, 1 हफ्ते में हो जाएगी ठीक

Gharelu nuskha : हम आपको इस आर्टिकल में 3 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे फटी एड़ियां की परेशानी से आपको 1 हफ्ते में राहत महसूस होना शुरू हो जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Banana mask : केले में विटामिन ए, सी और बी6 से होता है जो सूखी एड़ियों को नरम करेगा.

Cracked heel remedy : सूखी, फटी एड़ियों की समस्या ऐसी है जिससे कई लोग परेशान हैं. जैसे चेहरे पर पड़े मुंहासे के निशान को ठीक करना मुश्किल होता है, वैसे ही एड़ियों में पड़ी दरारों को भी भरना टाइम टेकिंग है. फटी एड़ियों की समस्या कई बार गंभीर रूप भी ले लेती है. इससे खून भी आने लगता है जिससे चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है. इसलिए क्रैक्ड हील की शुरूआत में ही इसके उपचार की तरफ ध्यान देना चाहिए. आपको बता दें कि स्किन से जुड़ी इस परेशानी का इलाज एलोपैथी और आयुर्वेद दोनों में है. ऐसे में हम आपको 3 घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे फटी एड़ियों के दर्द  से 1 हफ्ते में राहत महसूस होना शुरू हो जाएगा. 

Advertisement

फटी एड़ियों के लिए 3 घरेलू नुस्खे

वैसलीन + नींबू रस

सामग्री:

1 चम्मच वैसलीन या कोई भी पेट्रोलियम जेली
1 चम्मच नींबू का रस

विधि:

1 चम्मच वैसलीन को 1 चम्मच ताजे निचोड़े हुए नींबू के रस के साथ मिलाएं. अब आप गर्म या गुनगुने पानी में अपने पैरों को 10 मिनट तक भिगोएं. फिर थपथपाकर सुखा लीजिए. इसके बाद वैसलीन-नींबू के रस के मिश्रण को अपनी एड़ियों और पैरों पर लगाएं. इस पेस्ट को पूरी रात लगा रहने दें फिर अगली सुबह पैर को धो लें और अच्छे से मॉइश्चराइज कर लीजिए. 

वजन घटाना चाहते हैं तो फिर ऐसे खाएं पपीते का बीज, फास्ट होगा वेट लॉस

केला  + शहद

सामग्री:

2 पके केले
1 चम्मच शहद (वैकल्पिक)

विधि:

पके केले को अच्छी तरह मसल लीजिए. आप चाहें तो इस मास्क में शहद की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. फिर इसे अपनी एड़ियों पर आधे घंटे के लिए लगाकर रखें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए. फिर एक मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लीजिए. आपको बता दें कि केले में विटामिन ए, सी और बी6 से होता है जो सूखी एड़ियों को नरम करेगा और उन्हें कोमल बनाए रखेगा.

Advertisement

सिरका + चावल का आटा +  शहद

सामग्री:

2 बड़े चम्मच चावल का आटा
1 बड़ा चम्मच सिरका
1 छोटा चम्मच शहद

विधि:

2 बड़े चम्मच चावल का आटा, 5-6 बूंद सिरका और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब अपने पैरों को लगभग 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में भिगोएं और फिर इस मिश्रण को अपनी एड़ियों पर लगाएं. डेड स्किन को हटाने के लिए 5-10 मिनट तक अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे रगड़ें. फिर गुनगुने पानी से धोएं और थपथपाकर सुखा लीजिए. नमी को बनाए रखने के लिए फुट क्रीम अप्लाई करें.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
नौकरी का झांसा देकर यौन शोषण का आरोप, पीड़ित लड़कियों ने NDTV से की ख़ास बात
Topics mentioned in this article