फटने लगे हैं होंठ तो घर पर ही बना लीजिए स्क्रब, Chapped Lips गुलाब जैसे हो जाएंगे मुलायम

Chapped Lips Home Remedies: अगर आप भी फटे होंठों से परेशान हैं तो यहां जानिए होंठों को सोफ्ट बनाने के तरीके. घर की ही चीजों से तैयार कर सकते हैं ये स्क्रब.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Lip Care: सर्दियां आते ही होंठों का फटना शुरू हो जाता है. ऐसा ठंड के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा के कारण होता है जो होंठों को रूखा-सूखा बनाने का काम करते हैं. अगर आप भी फटे होंठों (Chapped Lips) की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां बताए होममेड लिप स्क्रब (Lip Scrub) बना सकते हैं. ये स्क्रब होंठों को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं और इनसे होंठों को जरूरी नमी भी मिलती है जिससे होंठों की ड्राईनेस कम होती है और होंठों की दरारें भरने लगती हैं. इन नेचुरल लिप स्क्रब्स को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल करने पर ही अच्छा असर दिखने लगता है. 

ठोड़ी पर हुए दानों को ठीक करने के लिए लगा लीजिए हल्दी में मिलाकर यह एक चीज, Acne और Pimples हो जाएंगे गायब 

फटे होंठों के लिए होममेड लिप स्क्रब | Homemade Lip Scrub For Chapped Lips 

चीनी और शहद 

एक चम्मच शहद में एक चम्मच ही चीनी (Sugar) मिला लें. इस मिश्रण को उंगलियों में लें और होंठों पर मलें. एक से डेढ़ मिनट होंठों पर इस मिश्रण को मलने के बाद होंठों को पानी से धोकर साफ कर लें. होंठ स्क्रब हो जाते हैं और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं.

Advertisement

सिर पर कम दिखने लगे हैं बाल, तो आंवले में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

दालचीनी का स्क्रब 

इस स्क्रब को बनाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर को आधा चम्मच शहद (Honey) और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें. इस स्क्रब को होंठों पर इस्तेमाल करें और फिर देखें असर. हो मुलायम होंठ जाएंगे और खूबसूरत नजर आने लगेंगे. 

Advertisement
संतरे के छिलके का स्क्रब 

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें. 2 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच चीनी और 10 से 12 बूंदे बादाम का तेल लेकर पेस्ट बना लें. आप चाहे तो इस स्क्रब को बनाने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्क्रब से होठों को आधे से एक मिनट तक स्क्रब करें और ठंडे पानी से होंठों को धो लें. हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल होंठों की खूबसूरती बढ़ा देगा. 

Advertisement
कॉफी स्क्रब 

होंठों के लिए कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस स्क्रब को बनाना बेहद आसान है और इसका असर भी कमाल का दिखता है. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच पिसी कॉफी और एक चम्मच शहद को साथ मिला लें. आप चाहे तो नारियल तेल के साथ कॉफी मिलाकर भी स्क्रब बना सकते हैं. इस स्क्रब से होंठों पर नमी बनी रहती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article