इस डाइट को फॉलो करके मात्र 1 हफ्ते में कमर कर सकती हैं पतली, फैट का नामो निशां नजर नहीं आएगा शरीर पर

जिस डाइट प्लान के बारे में बताने वाले हैं इससे एक हफ्ते में शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटना शुरू हो जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
आप अपनी डाइट में से आलू और केले को हटा दीजिए. वहीं, अपने आपको हाइड्रेट करना बिल्कुल ना भूलें. 

Weight loss diet plan : आपको बता दें कि एनएफएचएस (2019-2021) के अनुसार, भारत में हर चार में से एक व्यक्ति मोटापे का शिकार है. आंकड़ों को देखते हुए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि अधिक वजन या मोटापे से शुगर, लीवर रोग, हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जो कि एक चिंताजनक स्थिति है. एक सामान्य भारतीय भोजन में कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा अधिक होती है. हमारे खाने की थाली में आलू, चावल और मिठाइयां की अधिकता ज्यादा होती है. जिसके कारण हमारा शरीर कैलोरी इंटेक खपत से ज्यादा इंटेक करता है. ऐसे में फिर धीरे-धीरे शरीर में फैट जगह बनाने लगती है. आपको यहां बताए जा रहे डाइट प्लान को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए. जिस डाइट प्लान के बारे में बताने वाले हैं इससे एक हफ्ते में शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटना शुरू हो जाएगा. 

बहुत ज्यादा वॉटर इंटेक हो सकता है जानलेवा, यहां जानिए कैसे

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान

- पहले दिन आप डाइट में सीजनल फलों, जैसे- जामुन, तरबूज और खरबूजा का सेवन करें. लेकिन केला खाने से बचें पहले दिन.

- वहीं, दूसरे दीन आप हरी सब्जियां खाएं. आप या तो कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर आप उसे ऑलिव ऑयल में पकाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप पूरे दिन में 8 से 12 गिलास पानी पिएं. 

- तीसरे दिन आप अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें. आप अपनी डाइट में से आलू और केले को हटा दीजिए. वहीं, अपने आपको हाइड्रेट करना बिल्कुल ना भूलें. 

- चौथे दिन आप 4 गिलास दूध और 8 केलों का सेवन करें. लेकिन दूध बिना मलाई वाला होना चाहिए. इसमें चीनी आदि ना मिलाएं. इसके अलावा आप सूप पीना शुरू कर दीजिए. 

- पांचवे दिन आप, उबले आलू, वेजिटेरयन टोफू या पनीर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप पूरे दिन ताजे फल और सब्जी भी खा सकते हैं. 

- छठवे दिन आप ब्राउन राइस, चिकन ब्रेस्ट या मछली, कच्ची या भुनी हुई सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद को हाइड्रेटेड रखें. 

- सातवें दिन आप डाइट में ब्राउन राइस, कच्ची या भुनी हुई सब्जियां, 4 गिलास फलों का जूस, 8 गिलास पानी का सेवन करें. आप ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी भी पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी Dev Prakash Madhukar गिरफ़्तार | Breaking News
Topics mentioned in this article