एक्सपर्ट ने बताया हेयर फॉल रोकने के लिए जबरदस्त योगासन, बस रोज 2 से 3 मिनट है करना, बालों का गिरना और टूटना जल्दी ही जाएगा रुक

इस आसन को करने से बालों का विकास तेजी से होता है और झड़ना और टूटना भी रुकता है. क्योंकि यह आसन रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, मन शांत करता है और तनाव से राहत देता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Yogasan to stop hair fall : आज के समय में पुरुषों, महिलाओं और सभी उम्र के लोगों के लिए बालों का झड़ना एक आम समस्या है. जबकि हर दिन सौ से ज़्यादा बाल झड़ना सामान्य माना जाता है, लेकिन चिंता की बात यह है कि सिर पर बालों का फिर से उगना जरूरी है. तनाव, हार्मोनल असंतुलन, आनुवंशिकी, खराब पोषण आदि जैसे कारक बालों के झड़ने की शुरुआत में योगदान देने वाले प्राथमिक कारक हैं. लेकिन अच्छी खबर यह है कि नुकसान को ठीक करने के प्राकृतिक तरीके भी हैं. इनमें से योग आसन सबसे प्रभावी माना जाता है. ऐसे में हम यहां पर आपको योगा एक्सपर्ट गौरव तोमर द्वारा बताए एक ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हर रोज केवल 2 से 3 मिनट के लिए आपको करना है. इससे आपकी बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत मिलेगा. 

चावल का आटा और बेसन में से आपकी स्किन के लिए क्या है अच्छा, जानिए यहां

बाल झड़ना रोकने के लिए कौन से योगासन करें - 

गौरव तोमर बताते हैं कि अगर आप शशांकासन हर रोज 2 से 3 मिनट कर लेते हैं, तो फिर आपके बालों से जुड़ी परेशानी जड़ से खत्म हो सकती है. 

Advertisement

इस आसन को करने से बालों का विकास तेजी से होता है और झड़ना और टूटना भी रुकता है. क्योंकि यह आसन रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, मन शांत करता है और तनाव से राहत देता है. 

Advertisement

उत्थानासन

यह शरीर में रक्त संचार को भी बढ़ाता है, जिससे स्कैल्प में बालों के रोमों को पोषक तत्व और ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है, जो उन्हें पुनः उगने और मज़बूती के लिए ज़रूरी है.

Advertisement

कपालभाति

यह रक्त में हार्मोनल स्तर को संतुलित करने में मदद करती है, जिससे हार्मोनल असंतुलन से प्रेरित बालों के झड़ने के जोखिम को कम किया जा सकता है.

Advertisement

पवनमुक्तासन

यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और इस समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतरीन योग मुद्रा है. यह योग मुद्रा पाचन और जीआई ट्रैक्ट की समस्याओं से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए शरीर की पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मददगार है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Featured Video Of The Day
Mpox Virus: भारत में Monkeypox का दूसरा मामला | जानिए कितना हो सकता है खतरनाक | WHO | Top News
Topics mentioned in this article