एक्सपर्ट ने कहा आंखें बंद करके ना करें कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बताई यह जरूरी बात 

आजकल कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का बाजार में खूब बोलबाला है. इन प्रोडक्ट्स को खूब खरीदा और इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन एक्सपर्ट ने इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए क्यों आंखें मूंदे नहीं करना चाहिए कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल. 

Skin Care: कोरिया को ब्यूटी का हब कहा जाता है. कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स कोरिया ही नहीं बल्कि भारत के बाजारों में भी खूब बिकते हैं और सोशल मीडिया पर देखकर इनका घर-घर में इस्तेमाल भी होने लगा है. लेकिन, इन कोरियाई स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Korean Skin Care Products) को इस्तेमाल करने को लेकर ब्यूटी ब्रांड मामाअर्थ की फाउंडर गजल अलघ ने भारतीयों को चेताया है और बताया है कि क्यों आंखें बंद करके इन कोरियन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमान क्यों नहीं करना चाहिए. 

गर्मी में थाइज आपस में रंगड़ने से छिल जाती हैं तो Rujuta Diwekar की बताई बस यह एक एक्सरसाइज सारी परेशानी कर देगी दूर

गजल अलघ (Ghazal Alagh) का कहना है कि कोरियाई स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपके स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाए जा सकते हैं लेकिन आपका पूरा का पूरा स्किन केयर रूटीन इन प्रोडक्ट्स पर निर्भर नहीं होना चाहिए. लिंक्डिन पर पोस्ट कर गजल ने बताया कि कोरियाई लोगों की स्किन में मेलानिन कम होता है इसीलिए उन्हें टैनिंग, झाइयों, अनइवन स्किन टोन और डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) की दिक्कत नहीं होती है, जोकि हम भारतीयों को होती है क्योंकि हमारी त्वचा में मेलानिन की मात्रा ज्यादा होती है. वहीं, दोनों ही देशों में जलवायु भी अलग-अलग है. 

क्या आप जानती हैं आटे में बर्फ डालकर गूंथा जाए तो कैसी बनती हैं रोटियां? जान लेंगी तो रोज आजमाएंगी यह तरीका

कोरिया का मौसम ज्यादातर ठंडा और ड्राई होता है इसीलिए कोरियाई लोग 8 से 12 स्टेप का स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) अपना सकते हैं. गजल कहती हैं कि हम गर्म और ह्यूमिड वातावरण में रहते हैं और जब हमें पसीना आता है तो 12 स्टेप के स्किन केयर रूटीन के कारण हमें क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत हो सकती है जो एक्ने का कारण बनते हैं. 

गजल सुझाव देती हैं कि हमें उन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो हमें हाइड्रेशन भी दें और साथ ही हमारे स्किन टाइप के अनुसार भी हों. इसके अलावा, ट्रेंड्स को आंखें बंद करके फॉलो नहीं करना चाहिए बल्कि अपनी त्वचा को समझते हुए त्वचा के लिए जो प्रोडक्ट्स बेहतर हों उनका चुनाव करना चाहिए. ऐसा करने पर ही त्वचा निखरी हुई और चमकदार नजर आएगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
अग्निवीर पर घमासान : राहुल गांधी के दावे का क्या है सच?, NDTV की पड़ताल | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article