एक्सपर्ट से जानिए घर पर यहां-वहां भटकने वाले कॉकरोच से कैसे मिलेगा छुटकारा, भाग जाएंगे सारे Cockroaches 

Cockroaches Home Remedies: घर में एक कॉकरोच भी आ जाए तो अपना गांव बसा लेता है. ऐसे में जल्द से जल्द इस कॉकरोच से छुटाकारा पाना बेहद जरूरी होता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Cockroaches: घर की रसोई और बाथरूम के आस-पास सबसे ज्यादा कॉकरोच नजर आते हैं. ये कॉकरोच आकार में छोटे भी होते हैं और बड़े भी. अगर घर में एक कॉकरोच भी आ जाए तो देखते ही देखते अपना गांव बसा लेता है और फिर जहां-तहां कॉकरोच नजर आते हैं जो बच्चों व बड़ों को डराने में कसर नहीं छोड़ते. कॉकरोच गंदगी पसंद तो होते ही ही हैं, साथ ही अपने ठिकानों पर छुपे रहते हैं और जहां भी मौका मिलता है वहां टहलने निकल जाते हैं. अगर आप भी कॉकरोचों से परेशान हो चुके हैं और समझ नहीं पा रहे कि इनसे छुटकारा पाएं तो पाएं किस तरह, तो यहां बताए गए घरेलू नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया है. इन्हें आजमाना आसान है और असर भी इनका अच्छा दिख सकता है. 

घर पर चेहरा कर रही हैं ब्लीच तो ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें, कहीं झुलस ना जाए स्किन 

कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Cockroaches 

पहले नुस्खे को आजमाने के लिए किसी बेकार कटोरी या बर्तन में 4 चम्मच अरारोट डाल लीजिए. अरारोट के अलावा मैदे या आटे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. अब इसमें 2 चम्मच बोरिक एसिड (Boric Acid) पाउडर और 2 चम्मच चीनी मिला लीजिए. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालिए और आटे की तरह गूंथ लीजिए. इसको गोल शेप देकर और चीनी डालिए और किसी भी दीये में या मिट्टी की छोटी प्लेट में डाल लीजिए. इस दीये को आपको कॉकरोच के ठिकानों पर रखना है. सभी कॉकरोच भाग जाएंगे. 

Advertisement

दूध में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दिया शुरू, तो दूर हो जाएंगे आंखों के नीचे पड़े काले धब्बे 

Advertisement
Advertisement

कॉकरोच भगाने का यह दूसरा नुस्खा कुछ-कुछ पहले जैसा ही लेकिन इसे आजमाना थोड़ा ज्यादा आसान है. इसके लिए एक कटोरी में आटा (Wheat Flour) और बोरिक एसिड लेकर मिला लीजिए और इसकी आधी मात्रा में चीनी (Sugar) लेकर उसमें डालिए. इसमें पानी मिलाकर हल्का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और जहां-जहां कॉकरोच नजर आते हैं वहां इस पेस्ट को लगा दीजिए. आपको दिखेगा की कॉकरोच इस मिश्रण को खाकर मरने लगे हैं और घर से भाग रहे हैं. इस तैयार पेस्ट को बच्चों और पालतु जानवरों से दूर रखें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article