Pumpkin benefits : कद्दू के बीज रोजाना खाने से पुरुषों को होते हैं बड़े फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

Men health : आज हम लेख में कद्दू के बीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन पुरुषों को जरूर करना चाहिए. इसके कई फायदे हैं जिसमें से 5 के बारे में यहां बताया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Pumpkin seed में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स, जिंक और फैटी एसिड डायबिटीज, हृदय रोग के खतरे को कम करता है.

Health tips : आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं. इसके चलते गंभीर बीमारियां घर कर लेती हैं जिसमें मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप शामिल है. इसलिए डॉक्टर और बड़े बुजुर्ग सही समय पर खाने और सोने की सलाह देते हैं. संतुलित आहार बहुत जरूरी होता है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम शामिल है. आज हम लेख में कद्दू के बीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन पुरुषों (Pumpkin seeds benefits for men) को जरूर करना चाहिए. इसके कई फायदे हैं जिसमें से 5 के बारे में यहां बताया जा रहा है.

कद्दू के बीज के क्या हैं लाभ | what are the benefits of pumpkin seeds

  • कद्दू की सब्जी खाने में ना सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि फायदे भी पहुंचाती है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स, जिंक और फैटी एसिड डायबिटीज, हृदय रोग, मोटापा, अनिद्रा, कब्ज जैसी परेशानियों से राहत दिलाती है.

  • वहीं, जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इसके सेवन से यौन स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. इससे टेस्टोरोन का लेवल भी अच्छा रहता है.

  • जिन पुरुषों को कमजोरी (Weakness) की परेशानी है उन्हें कद्दू के बीज (pumpkin seeds) का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. इसके बीज आपको ऊर्जावान बनाने में बहुत मदद करते हैं. कद्दू के बीज को आप स्नैक्स (pumpkin seeds in snacks) के रूप में खा सकते हैं रोस्ट करके. यह आपके इम्यून सिस्टम (boost immune system) और मेटाबोलिज्म (boost metabolism) दोनों को मजबूत करते हैं. 

Photo Credit: iStock

  • इतनी ही नहीं इसके सेवन से स्किन (pumpkin seed for skin) भी हेल्दी रहती है. कद्दू के बीज में विटामिन के (vitamin k), विटामिन बी (vitamin b) और विटामिन ए (vitamin A) पाए जाते हैं, जो चेहरे को चमकदार (Pumpkin seed for glowing skin) बनाने में मदद करते हैं. इससे चेहरे पर निकलने वाले काले कील मुंहासे (pimples) भी कम होते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री रहे Champai Soren बन गए मंत्री
Topics mentioned in this article