गर्मी के मौसम में गुड़ खाना होता है सेहतमंद, ये रहे पोषक तत्व

Jaggery ke fayde kya hain : आप गुड़ का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं, तो यह जैसे ठंड के मौसम में शरीर को लाभ पहुंचाती है वैसे ही इस मौसम में भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Jaggery benefits : गर्मी के मौसम लोग गुड़ खाने से परहेज (gud ke fayde) करते हैं कारण यह होता है कि उसकी तासीर गर्म होती है. लेकिन आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करते हैं तो यह जैसे ठंड के मौसम में शरीर को लाभ पहुंचाता है वैसे ही इस मौसम में भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं इसके पोषक तत्वों (Nutrients in gud) के बारे में ताकि आप इसके फायदे उठा सकें.


गुड़ खाने के लाभ

  • अगर आप लंच के बाद इसका एक टुकड़ा खा लेती हैं तो कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. खाना अच्छे से पच जाता है. तो अब से आप इसको जरूर खाएं.

  • इसको खाने से सर्दी जुकाम (jaggery in cold cough) में तुरंत राहत मिल जाती है. सुबह शाम गुड़ की चाय तुलसी की पत्ती डालकर पीती हैं तो लाभ जल्दी मिलेगा. गुड़ में आयरन (iron in jaggery) की मात्रा अधिक होती है इस लिहाज से ये खून की कमी को भी दूर करेगा.

Double chin कम करने के लिए करें ये Face Exercise, झूलती स्किन हो जायेगी टाइट

  • वहीं, गुड़ खाने से कमजोरी दूर होती है. गुड़ और चना खाने से संक्रमित बीमारियों से भी बचे रहते हैं. दांतों को मजबूती देने में भी गुण और चना लाभकारी होता है. क्योंकि इनमें मौजूद फास्फोरस दांतों को मजबूती प्रदान करता 10 ग्राम गुड़ में 4 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है और चना में 168 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है. 

  • लेकिन इसका नुकसान भी है. यह नेचुरल स्वीटनर है बावजूद इसके ब्ल़ड शुगर वालों के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज सेवन से बचें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल
Topics mentioned in this article