अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज

अमरूद के पत्तों (Guava leaves benefits) का उपयोग हर्बल चाय के रूप में किया जाता है. यह कई बीमारियों को ठीक करने में फायेदा पहुंचा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वजन कंट्रोल (Weight control tips) करने में भी अमरूद के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं.

Amrood ke fayade : अमरूद के फल और पत्तियों में विटामिन सी और पोटैशियम सहित पोषक तत्व होते हैं, जो आपके हृदय, पाचन और शरीर की अन्य प्रणालियों को सहायता प्रदान कर सकते हैं. इनके फल अंडाकार के होते हैं. इनका छिलका हल्का हरा या पीला होता है और इनमें खाने योग्य बीज होते हैं. इसके अलावा, अमरूद के पत्तों (Guava leaves benefits) का उपयोग हर्बल चाय के रूप में किया जाता है. यह  कई बीमारियों को ठीक करने में फायदा पहुंचा सकता है. जिनके बारे में आज आपको बताने वाले हैं.

आलिया भट्ट इस चीज से करती हैं फेस क्लीन, 6 स्टेप्स में पूरा होता है इनका मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन

Advertisement

अमरूद के पत्ते खाने के फायदे

- अमरूद के फल और पत्तियों में विटामिन सी और पोटैशियम सहित पोषक तत्व होते हैं, जो आपके हृदय, पाचन के लिए रामबाण साबित होते हैं.

ब्लड शुगर करे ठीक

- टाइप 2 मधुमेह वाले 20 लोगों पर किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि अमरूद के पत्तों की चाय पीने से भोजन के बाद रक्त शर्करा का स्तर 10% से अधिक कम हो गया. इस लिहाज से अमरूद के पत्ते खाने के फायदे हैं. 

पीरियड पेन में राहत

- अमरूद के पत्तों का अर्क मासिक धर्म में होने वाले ऐंठन के दर्द की तीव्रता को कम कर सकता है. दर्दनाक लक्षणों का अनुभव करने वाली 197 महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 6 मिलीग्राम अमरूद के पत्तों का अर्क लेने से दर्द की तीव्रता कम हो गई. 

वजन करे कंट्रोल

Photo Credit: Canva

- वजन कंट्रोल करने में भी अमरूद के पत्ते बहुत फायदेमंद होता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसको खाने से आयरन की भी कमी दूर होती है. जिन लोगों को खून की कमी है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

स्किन बनाए चमकदार

स्किन के लिए भी बहुत बेनेफेशियल होता है. यह कील मुंहासों को भी दूर करता है. यह ग्लो बढ़ाने में भी मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: जब एक बारिश में गिर गई कई एयरपोर्ट की छत तो Monsoon के रफ्तार पकड़ने पर क्या होगा?