ठंड लगने के कारण कान में होने लगा है दर्द तो इस एक चीज को कानों के आस-पास लगाकर देखें, तकलीफ कम होने लगेगी

कई बार सर्दी-जुकाम लगने पर कान में दर्द होना शुरू हो जाता है. ऐसे में घर पर ही इस हल्के-फुल्के दर्द से छुटकारा पाने की कोशिश की जा सकती है. यहां जानिए कौनसी चीजें असरदार साबित हो सकती हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस तरह कम होने लगेगा कान का दर्द. 

Home Remedies: कानों में दर्द कई कारणों से हो सकता है. कई बार इस दर्द का कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है तो कई बार इस दर्द का कारण सर्दी या जुकाम लगना भी हो सकता है. कानों में अगर ज्यादा देर तक हल्का दर्द भी रहता है तो उठना-बैठना मुश्किल होने लगता है. ऐसे में इस कान दर्द (Earache) से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए किन चीजों का और किन बातों का ध्यान रखकर कान में होने वाले दर्द (Ear Pain) को दूर किया जा सकता है. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

कान के दर्द के घरेलू उपाय | Earache Home Remedies

कानों में होने वाले दर्द पर अदरक (Ginger) का नुस्खा बेहद असरदार साबित हो सकता है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ठंड के कारण होने वाले कान दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. अगर कान के आस-पास सूजन हो गई है तो सूजन से भी राहत मिल सकती है. अदरक का इस्तेमाल करने के लिए अदरक के रस की कुछ बूंदों को कानों के बाहरी हिस्से पर लगाएं. ध्यान दें कि अदरक का रस कानों के अंदर ना चला जाए. अदरक को बाहरी कान पर लगाने से दर्द से राहत मिल सकती है. 

लहसुन आएगा काम 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन कान का दर्द दूर कर सकता है. लहसुन को कूटकर नारियल के तेल या सरसों के तेल (Mustard Oil) में मिलाकर थोड़ा पका लें. इस तेल को कान के आसपास लगाएं. कान का दर्द दूर होने में असर दिखता है. 

ठंडी या गर्म सिंकाई 

कानों के दर्द को दूर करने के लिए ठंडी या गर्म सिंकाई की जा सकती है. ठंडी सिंकाई के लिए बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है और गर्म सिंकाई के लिए तवे पर कपड़ा रखकर कानों पर रखकर सिंकाई कर सकते हैं. इससे कान में होने वाला दर्द दूर हो जाता है. 

ऑलिव ऑयल 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाले ऑलिव ऑयल से कानों कें दर्द और खुजली से राहत मिलती है. कानों में ऑलिव ऑयल डाला जा सकता है. इससे दर्द कम होता है और कानों में होने वाली खुजलाहट भी कम होने लगती है. ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके कानों में डाल सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार
Topics mentioned in this article