धूल, मौसम, नींबू और दूध की एलर्जी से 1 महीने में मिलेगा आराम, बस इस पाउडर को खाना है दिन में एकबार

Home remedy : हम आपको किचन में रखी तीन सामग्रियों से पाउडर बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको दिन में एकबार खाना है. तो चलिए जानते हैं बनाने की विधि.

Advertisement
Read Time: 10 mins
अजवाइन में फाइटोकेमिकल जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लाइकोसाइड्स, सैपोनिन्स फिनोलिक यौगिक या कम्पाउन्ड होता है.

Remedy for allergy : क्या आपको मौसम बदलने, दूध पीने, नींबू खाने और धूल से एलर्जी है. और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर आपको यहां पर बहुत ही आसान और सरल उपाय बताने वाले हैं जिससे आपको एक महीने के अंदर इन सारी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा. हम आपको किचन में रखी तीन सामग्रियों से पाउडर बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको दिन में एकबार खाना है. तो चलिए जानते हैं बनाने की विधि.

इस फल की पत्ती का पेस्ट लगाने से 15 दिन के अंदर चेहरे की झाई हो जाएगी गायब, रामबाण है रेमेडी

Advertisement

सामग्री

- 100 ग्राम सोंठ

- 100 ग्राम दालचीनी

- 100 ग्राम अजवाइन

बनाने की विधि

आपको इन सारी चीजों को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लेना है फिर उसे एक डिब्बे में स्टोर कर लेना है. अब आपको पूरे दिन में एकबार इस पाउडर को एक गिलास पानी में उबालकर चाय की तरह सिप-सिप करके पी लेना है. आप एक महीने तक ऐसा कर लेते हैं तो आपको इन सारी एलर्जी से चुटकियों में छुटकारा पा जाएंगे. 

सोंठ के पोषक तत्व

पानी (9.94 g), ऊर्जा    (335 kcal), प्रोटीन (8.98 g), टोटल लिपिड (फैट)    4.24 g, कार्बोहाइड्रेट    (71.62 g),
फाइबर, टोटल डाइटरी (14.1 g), शुगर    3.39 g, सुक्रोस (0.20 g), ग्लूकोज    (1.22 g), फ्रुक्टोज    1.78g.

दालचीनी के पोषक तत्व

दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, विटामिन, नियासिन, थियामिन, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व मौजूद होते हैं.

अजवाइन के पोषक तत्व

अजवाइन में फाइटोकेमिकल जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लाइकोसाइड्स, सैपोनिन्स फिनोलिक यौगिक या कम्पाउन्ड होता है. इसके साथ-साथ अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है.

Advertisement


(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
अदाणी मामले में SEBI का हिंडनबर्ग और नाथन एंडरसन को कारण बताओ नोटिस
Topics mentioned in this article