स्कैल्प के रूखेपन से झड़ते हैं सफेद फ्लेक्स तो यहां जानिए बालों में कैसे आएगी चमक, इन नुस्खे दिखाते हैं असर

Dry Scalp Home Remedies: बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए घर की ही कुछ चीजों को लगाकर देखा जा सकता है. यहां जानिए कौनसी हैं वो चीजें जो बालों पर ले आती हैं शाइन. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
D

Hair Care: नमी की कमी रूखेपन की वजह बनती है जिससे स्कैल्प पर ड्राइनेस नजर आने लगती है. स्कैल्प जरूरत से ज्यादा ड्राई हो तो इससे खुजली होने लगती है और सफेद फ्लेक्स झड़कर गिरने लगते हैं. वहीं, ड्राई स्कैल्प (Dry Scalp) के कारण बालों की चमक भी खो जाती है. बाल फ्रिजी हो जाते हैं और उन्हें संभालना भी मुश्किल होने लगता है. ऐसे में स्कैल्प के इस रूखेपन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. यहां कुछ ऐसी ही चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें बालों पर लगाने से बालों पर चमक आ जाती है और स्कैल्प की ड्राइनेस से छुटकारा मिल जाता है सो अलग. 

डॉक्टर ने बताया नवरात्रि के व्रत में किन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, फास्टिंग भी हो जाती है आसान 

ड्राई स्कैल्प के घरेलू उपाय | Dry Scalp Home Remedies 

एलोवेरा 

बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प का रूखापन दूर करते हैं और इसके मॉइश्चराइजिंग गुण स्कैल्प को जरूरी हाइड्रेशन देते हैं जिससे बालों पर रूखापन भी नजर नहीं आता है. 

Advertisement
नारियल का तेल 

जरूरत से ज्यादा ड्राई बालों पर नारियल का तेल (Coconut Oil) कमाल का असर दिखाता है. इस तेल को हल्का गर्म करके सिर की जड़ों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें. कुछ देर रखने के बाद बालों को धो लें. स्कैल्प की ड्राईनेस कम होती है और बालों को सिरों तक पोषण मिलता है. 

Advertisement
सेब का सिरका 

बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में सेब का सिरका फायदेमंद साबित हो सकता है. सेब का सिरका लगाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें. इस पानी को सिर पर डालकर मलें और कुछ देर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्कैल्प की खुजली दूर होती है. 

Advertisement
शहद 

ड्राई स्कैल्प पर शहद का भी अच्छा असर दिखता है. शहद (Honey) को दूध के साथ मिलाकर स्कैल्प से लेकर बालों के सिरों तक लगा लें. इसे कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटाने पर बाल मुलायम बनते हैं. इससे बालों का रूखापन भी दूर हो जाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Election Results 2024: हरियाणा में कैसे चला मोदी मैजिक? लगातार तीसरी बार खिला कमल
Topics mentioned in this article