आंखें सूखने के कारण होती है जलन तो इन 7 बातों का रखें खास ध्यान, Dry Eyes से नहीं होगी परेशानी 

Dry Eyes: अगर आप भी ड्राई आइज से परेशान हैं तो यहां जानिए किन बातों का ध्यान रखकर इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. ड्राई आइज फिर नहीं करेंगी परेशान. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Eye Care: आंखों में कभी भी जलन होना, आंखों का लाल नजर आना या फिर किरकिराहट महसूस होना ड्राई आइज के संकेत होते हैं. ड्राई आइज (Dry Eyes) ऐसी दिक्कत है जिसमें आंखों में सूखापन महसूस होता है. कई बार ड्राई आइज की दिक्कत में ठीक तरह से देखने में भी दिक्कत हो जाती है. ड्राई आइज होने पर आंखें प्राकृतिक तौर पर मॉइश्चर पाने की कोशिश करती हैं जिससे हर समय आंखों से पानी निकलने लगता है. इससे भी परेशानी सिर्फ बढ़ती ही है. अगर आप भी ड्राई आइज की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह ड्राई आइज से छुटकारा पाया जा सकता है और किन बातों का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. 

खांसी से परेशान हैं तो यहां जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा, इन 5 चीजों का सेवन दूर कर देगा Cough की दिक्कत

ड्राई आइज के लिए टिप्स | Tips For Dry Eyes

आंखों को रखें हाइड्रेटेड  

ड्राई आइज होने पर आपको अपनी आंखों को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. आंखों को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिनभर पानी पीते रहें. जितना आप पानी पीते रहेंगे उतनी ही आंखों को हाइड्रेशन मिलेगी. पानी के अलावा जूस और नारियल पानी वगैरह भी पिए जा सकते हैं. 

Advertisement
पलकों को रखें साफ 

अगर आप मस्कारा लगाते हैं या फिर पलकों पर खुद ही गंदगी जम गई है तो उसे साफ करते रहें. पलकों पर जमी गंदगी आंखों की दिक्कतों (Eye Problems) को बढ़ाने का काम करती है. आप चाहे तो किसी माइल्ड साबुन या बेबी सॉप का इस्तेमाल करके भी पलकों को साफ कर सकते हैं. 

Advertisement
घर में लगा सकते हैं ह्यूमिडिफायर 

घर में प्रदूषित हवा या सूखी हवा होने पर भी ड्राई आइज की दिक्कत बढ़ सकती है. ऐसे में घर में ह्यूमिडिफायर लगाया जा सकता है. इससे घर की हवा आंखों को इरिटेट नहीं करती और दिक्कत कम होने लगती है. 

Advertisement
पलक झपकाते रहें 

अगर आप लगातार कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखते रहेंगे तो आंखों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं. ऐसे में आंखों को आराम देना जरूरी होता है. आंखों को हर कुछ सैकंड में झपकाएं और साथ ही 20 मिनट काम करने के बाद कम से कम 20 सैकंड स्क्रीन के अलावा कहीं और देखें जिससे आंखों को आराम मिल सके. 

Advertisement
गर्म सिंकाई

आंखों पर जलन महसूस हो तो हल्की गर्म सिंकाई से आंखों को आराम महसूस होता है. इसके लिए कोई कपड़ा लेकर उसमें फूंक मारकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को राहत महसूस होती है और जलन भी कम होती है. 

नींद लें पूरी 

आंखों में जलन (Burning Sensation) होने की दिक्कत या ड्राई आइज की दिक्कत का एक कारण नींद की कमी भी हो सकता है. इसीलिए पूरी नींद लेना जरूरी होता है. पूरी नींद लेने पर स्ट्रेस भी कम होता और शरीर के एनर्जी लेवल्स बने रहते हैं सो अलग. 

धूप से बचाएं आंखें 

धूप की हानिकारण यूवी किरणें आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. इसीलिए आंखों को इन किरणों से बचाए रखना जरूरी होता है. धूप में निकलते हुए आप चश्मा पहनकर निकल सकते हैं जिससे आंखें धूप से भी बचें और प्रदूषण से भी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: दुनियाभर के मुसलमानों को एक क्यों करना चाहते हैं Ali Khamenei | Friday Prayer
Topics mentioned in this article