सहजन की पत्तियां सेहत को पहुंचाती हैं 5 चमत्कारी लाभ, जानिए यहां

मोरिंगा की पत्तियां (Moringa leaf health benefits) विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होती हैं. यह पत्तियां विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, सी और फोलेट का समृद्ध स्रोत हैं. इन सभी विटामिनों और खनिजों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसके बारे में आर्टिकल में बताया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Iron source : एनीमिया की समस्या में भी यह सब्जी बहुत फायदेमंद साबित होती है.

Sahjan leaf benefits : सहजन या मोरिंगा ओलीफेरा की फूल, फलियां और पत्तियां सहित पेड़ का हर भाग बहुत उपयोगी है. पारंपरिक औषधियों में सहजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है. इसकी फली और पत्तियां दोनों ही कई बीमारियों के इलाज में फायदेमंद हैं. सहजन की फलियां और पत्तियां हमें अधिकतर दक्षिण भारतीय रसोई में मिल जाती हैं. इसकी फली का इस्तेमाल दाल, सांबर और सहजन की सब्जी में किया जा सकता है. मोरिंगा की पत्तियां विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होती हैं. यह पत्तियां विटामिन ए, बी1, बी2, बी6, सी और फोलेट का समृद्ध स्रोत हैं.  इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और फॉस्फोरस भी होते हैं, इन सभी विटामिनों और खनिजों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसके बारे में आर्टिकल में बताया गया है.

रात के खाने के बाद जरूर करें यह काम, जल्दी नहीं पड़ेंगे बीमार

सहजन की पत्तियों के फायदे

1- अगर आप चाहती हैं कि शरीर पर मोटापा ना चढ़े तो इसका काढ़ा बनाकर पीना शुरू कर दीजिए. फिर देखिए कैसे चर्बी गलना शुरू हो जाती है. सहजन के काढ़े से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. इसकी पत्तियों में कैल्शियम और फासफोरस होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात दिलाता है. 

2- सहजन मधुमेह पेशेंट के लिए लाभकारी है. इसमें एंटी डायबिटिक (antibiotic) गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल को मेंटेन करती हैं. डायबिटीज के पेशेंट इसकी पत्तियों सलाद के रूप में खा सकते हैं. इसके अलावा एनीमिया से पीड़ित लोगों को तो इसकी सब्जी जरूर खानी चाहिए. यह खून की कमी को पूरा करता है.

Advertisement

Photo Credit: Pixabay

3- सहजन के इस्तेमाल से आपका इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत होता है. यदि किसी की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ रही है तो, उसे सहजन की फली का सेवन शुरू कर देना चाहिए, इससे व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे, जो शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार साबित होंगे.

Advertisement

4- यदि आपको मस्तिष्क से संबंधित कोई समस्या (mental health) है तो, सहजन के सेवन से दिमाग न केवल तंदुरुस्त होगा बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है. आप सहजन की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं. सहजन के सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और खतरनाक संक्रमण से भी बचा जा सकता है.

Advertisement

5- इसके अलावा पेट में दर्द, अल्सर आदि को भी दूर किया जा सकता है. वहीं, यह सब्जी लीवर और किडनी को डिटॉक्सीफाई करने, तनाव, चिंता दूर करने, थायराइड फंक्शन में सुधार करने और ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन को बढ़ाने का भी काम बखूबी करती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?