चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का कर देता है यह लाल जूस, पीने पर अंदरूनी रूप से निखरती है त्वचा 

Dark Spots: त्वचा को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी देखरेख की जरूरत होती है. यहां जिस जूस के बारे में बताया जा रहा है उसे पीने पर त्वचा से दाग-धब्बे कम होने लगते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
J

Skin Care: स्किन की देखरेख के लिए बाहरी तौर पर कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. कोई महंगी क्रीम लगाता है तो कोई घर पर ही फेस पैक्स वगैरह तैयार कर लेता है. लेकिन, शरीर अंदर से दुरुस्त रहता है तो त्वचा बाहर से भी चमकने लगती है. ऐसे में यहां जिस जूस का जिक्र किया जा रहा है उससे स्किन को अंदरूनी रूप से निखरने में मदद मिलती है. यह जूस है चुकुंदर का जूस. चुकुंदर (Beetroot) विटामिन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पौटेशियम, फॉस्फोरस और मैंग्नीज का अच्छा स्त्रोत होता है. यहां जानिए चुकुंदर का जूस पीना त्वचा के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद है और इससे शरीर पर कैसा असर होता है. 

स्कैल्प के रूखेपन से झड़ते हैं सफेद फ्लेक्स तो यहां जानिए बालों में कैसे आएगी चमक, इन नुस्खे दिखाते हैं असर

त्वचा के लिए चुकुंदर का जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Beetroot Juice For Skin 

दाग-धब्बे कम होते हैं 

स्किन पर पिंपल्स, एक्ने और झाइयों वगैरह के धब्बे कम करने के लिए चुकुंदर का जूस पिया जा सकता है. चुकुंदर का जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. 

Advertisement
स्किन ग्लो करने लगती है 

चुकुंदर का जूस त्वचा को निखारने में भी सहायक होता है. इस जूस को पीने पर त्वचा अंदरूनी रूप से निखरने लगती है. इस जूस को पीने पर शरीर के अंदर जमे टॉक्सिंस निकल जाते हैं और शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है. ऐसे में इस जूस को पीने पर स्किन पर बेदाग ग्लो नजर आने लगता है. 

Advertisement
स्किन हाइड्रेटेड रहती है 

चुकुंदर का जूस स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. अगर आपकी जरूरत से ज्यादा ड्राई स्किन (Dry Skin) है तो आप चुकुंदर का जूस पीना शुरू कर सकते हैं. चुकुंदर के जूस को पीने पर त्वचा को नमी मिलती है. 

Advertisement
त्वचा मुलायम बनती है 

स्किन के खुरदुरेपन को दूर करके त्वचा को मुलायम बनाने में भी चुकुंदर के जूस के फायदे नजर आते हैं. चुकुंदर का जूस स्किन के टेक्सचर को बेहतर करता है और बेजान त्वचा में जान भर देता है. 

Advertisement
स्किन पर कसावट आती है 

रोजाना चुकुंदर का जूस पिया जाए तो इससे त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं. स्किन पर कसावट लाने के लिए भी चुकुंदर का जूस पिया जा सकता है. इससे स्किन जवां नजर आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections Results: हरियाणा में जाटलैंड की 33 सीटों पर कौन जीता? | NDTV India
Topics mentioned in this article