डॉक्टर ने बताया आंतों में कीड़े होने पर किस खनिज की हो जाती है कमी, विटामिन को भी करते हैं कम

Stomach Worms Causes: अगर आपके भी पेट या आंतों में कीड़े हो गए हैं तो इसकी वजह से शरीर में कौनसी दिक्कतें हो जाती हैं यह बता रही हैं AIIMS की डॉक्टर. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Stomach Problems: पेट में दर्द होना, दस्त लग जाना, आयदिन उल्टी जैसा महसूस होना, ब्लोटिंग होना, पेट में गैस बनना, थकान महसूस होना, वजन घटना शुरू हो जाना या फिर मलत्याग करते हुए मल में कीड़े (Worms) नजर आना पेट में कीड़े पड़ने के लक्षण होते हैं. पेट या आंतों में कई कारणों से कीड़े होने लगते हैं. लेकिन, आंतों में पड़ने वाले कीड़े शरीर में जरूरी खनिज और विटामिन की कमी का कारण भी बन जाते हैं. इसपर AIIMS, दिल्ली की डॉक्टर प्रियंका सहरावत बताती हैं कि आंतों में कीड़े (Intestinal Worms) पड़ने पर किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होते हैं समय से पहले बाल सफेद, परहेज करने पर वाइट नहीं होंगे हेयर

आंतों में कीड़ों से किस विटामिन की कमी होती है

डॉक्टर प्रियंका सहरावत के अनुसार, पेट में कीड़े या आंतों में कीड़े पड़ने पर शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने लगती है. पेट के कीड़े ना सिर्फ आयरन की कमी करते हैं बल्कि विटामिन बी12 के एब्जॉर्प्शन को भी कम कर देते हैं. साथ ही इससे डिस्पेशिया, ब्लोटिंग और गैस्ट्राइटिस की दिक्कत का भी कारण बनते हैं. कई लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि जो खाना वे खा रहे हैं वो उन्हें लग नहीं रहा है. इसकी वजह भी आंतों में कीड़े पड़ना होता है. 

Advertisement

इसपर डॉक्टर का कहना है कि अगर आपको इनमें से कोई भी दिक्कत महसूस होती है तो आंतों में कीड़ों का पता लगाने के लिए अपना चेकअप जरूर करवाएं. इसके लिए स्टूल या सिस्ट टेस्ट करवाया जा सकता है. इसके अलावा फिजिशियन से दवाई लेकर ही इन कीड़ों की डीवर्मिंग करवाएं. खुद से ही दवाइयां खाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement
आयरन की कमी में क्या खाएं 

खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में असर दिखाती हैं. कद्दू के बीज, काजू, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, पालक, चुकुंदर, ब्रोकोली, लाल और पीली शिमला मिर्च, मछली, सोयाबीन, छोले, राजमा, मटर, ब्लैक बींस, अंजीर और केल से भी शरीर को आयरन मिल सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसको देगी जनता साथ? | NDTV Cafe
Topics mentioned in this article