डॉक्टर ने बताया गर्मियों में घर के अंदर नवजात बच्चे को टॉपी पहनाना जरूरी है या नहीं, जानें यहां

घर में बच्चे को टॉपी पहनानी चाहिए या नहीं अगर इसे लेकर आपको भी कंफ्यूजन है तो यहां जानिए डॉक्टर का इसपर क्या कहना है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
नवजात शिशू को टॉपी पहनाना या ना पहनाना, क्या है सही. 

Children's Health: बच्चा पैदा होता है तो उसे खास देखरेख की जरूरत होती है. बच्चे की सेहत नाजुक होती है और ऐसे में सामान्य से थोड़ी भी ज्यादा सर्दी या गर्मी बच्चे की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. इसीलिए बच्चे को लेकर खासा सावधानी बरतने की जरूरत होती है. नवजात शिशु (Newborn Baby) को ठंड ना लग जाए इसके लिए उसे टॉपी पहना दी जाती है. वहीं, कुछ ऐसे पैरेंट्स भी हैं जिन्हें यह समझने में दिक्कत होती है कि नवजात शिशु को टॉपी पहनानी चाहिए या नहीं. ऐसे में पीडियाट्रिशन डॉ. तरुण आनंद बता रहे हैं गर्मियों में घर के अंदर बच्चों को टॉपी पहनानी चाहिए या नहीं. 

डॉ. तरुण का कहना है कि गर्मियों में बच्चे को घर के अंदर कैप पहनाने की जरूरत नहीं होती है. बच्चे सिर से ही शरीर की हीट रिलीज करते हैं. ऐसे में अगर गर्मियों में बच्चे को टॉपी पहनाकर रखा जाए तो उसे बुखार भी आ सकता है. 

बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 

Advertisement

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डॉ. तरुण बच्चों की सेहत अच्छी रखने के लिए तरह-तरह के टिप्स साझा करते रहते हैं. जैसे, 7 महीने तक का हो जाने के बाद बच्चे घुटनों के बल चलने लगता है. ऐसे में किसी मौजे को आगे से काटकर इसे बच्चों के घुटनों पर पहना दें जिससे बच्चे के घुटनों पर चोट ना लगे. 
  • अगर बच्चा नींद में रोने लगे, घबराने लगे या फिर उसे पसीना आने लगे तो इसे नाइट ट्रेमर्स (Night Tremors) कहते हैं. ऐसा ओवर स्ट्रेस या नींद की कमी के कारण हो सकता है. जब ऐसा हो तो बच्चे को नींद से जगाए नहीं बल्कि उसे खुद से चिपकाकर रखें. 
  • अगर 6 महीने का होने के बाद भी बच्चा कुछ नहीं खाता है तो उसके लिए सबसे पहले तो आप हाई चेयर खरीदें जिससे खाना बच्चे के एकदम सामने रखा रहे और बच्चे का खाना खाने का मन करने लगे. इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चे को दूध पिला-पिलाकर उसका पेट ना भर दें. इससे बच्चे का खाना खाने का मन नहीं करेगा. आखिर में, बच्चे के सामने किसी और तरह की डिस्ट्रेक्शन ना आने दें, जैसे टीवी वगैरह चलाकर ना रखें. इससे बच्चे का ध्यान खाने पर नहीं रहेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Mainpuri में बना बाबा का '5 स्टार आश्रम' कितना भव्य है Drone Short से समझिए
Topics mentioned in this article