डॉक्टर ने बताया किस विटामिन की कमी से झड़ने लगते हैं बाल और निकल आती हैं फुंसिया, समय रहते ध्यान देना है जरूरी

शरीर में अगर इस एक विटामिन की कमी होने लगे तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. डॉक्टर का कहना है कि इस एक विटामिन की कमी चेहरे पर एक्ने निकलने की वजह भी बन सकती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
जानिए कौनसा विटामिन बनता है बालों के झड़ने की वजह. 

Hair Fall: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन की जरूरत होती है. शरीर में किसी भी पोषक तत्व या विटामिन की कमी हो जाए तो सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है. खासकर विटामिन की कमी की बात करें तो शरीर को अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग विटामिन की जरूरत होती है. ऐसा ही एक बेहज जरूरी विटामिन है जिसकी शरीर में कमी हो जाए तो बालों का झड़ना और चेहरे पर फुंसियां या दाने निकलना शुरू हो सकते हैं. यह विटामिन है विटामिन डी. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर सरीन ने एक ऐसा ही पोस्ट शेयर किया है जिसमें वे विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से बालों के झड़ने और चेहरे पर एक्ने होने का जिक्र कर रहे हैं. 

मुरझाए चेहरे को खिला हुआ बना देगा मुल्तानी मिट्टी का यह नुस्खा, चेहरे पर दिखने लगेगी चमक

विटामिन डी की कमी से बालों का झड़ना और एक्ने 

डॉ. सरीन का कहना है कि विटामिन डी इम्यून सिस्टम को रेग्यूलेट करने का काम करता है. विटामिन डी की शरीर में कमी हो जाए तो शरीर की इंफेक्शंस से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है जिससे स्किन पर बैक्टीरियल ग्रोथ बढ़ने लगती है. इससे प्रोपियोनिबैक्टीरियम एक्नेस नाम के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो एक्ने की वजह बनते हैं. 

बालों के झड़ने को लेकर डॉ. सरीन कहते हैं कि विटामिन डी हेयर फॉलिकल्स की डेवलपमेंट के लिए जरूरी है. विटामिन डी की कमी होने पर बालों के जरूरत से ज्यादा पतले होने की दिक्कत होने लगती है जिससे हेयर फॉल यानी बालों का झड़ना रफ्तार पकड़ लेता है. इसकी मुख्य वजह हेयर फॉलिकल्स का एक्टिव ना होना है. 

Advertisement
Advertisement
कैसे पूरी होगी विटामिन डी की कमी 

सूरज की किरणें विटामिन डी की मुख्य स्त्रोत होती हैं. ऐस में रोजाना 15 मिनट धूप सेंकने पर शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. अगर रोजाना मुमकिन ना हो तो हफ्ते में 2 से 3 बार धूप लेने पर भी शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है. खानपान के माध्यम से भी विटामिन डी की कमी पूरी की जा सकती है. मछली, मशरूम, दूध, संतरे का जूस और विटामिन डी (Vitamin D) फॉर्टिफाइड फूड्स खाकर विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है. 

Advertisement

शरीर को विटामिन डी से कई फायदे मिलते हैं. विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इससे इम्यून हेल्थ अच्छी रहती है. विटामिन डी के फायदे मानसिक दिक्कतों को दूर रखने में कारगर होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''
Topics mentioned in this article