डॉक्टर ने बताया किन 10 शाकाहारी चीजों से मिलता है प्रोटीन, अंडे या मीट पर ही नहीं रहना पड़ेगा निर्भर 

Protein Rich Foods: अंडे या मीट ही नहीं बल्कि शाकाहारी चीजों से भी मिल सकती है प्रोटीन की अच्छीखासी मात्रा. डॉक्टर से जानिए किन चीजों से शरीर को कितना प्रोटीन मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Protein Foods: शरीर को स्वस्थ बने रहने के लिए प्रोटीन की आवश्यक्ता होती है. प्रोटीन के सेवन से मसल्स को मजबूती मिलती है, हड्डियां मजबूत होती हैं, टिशू रिपेयर होता है. मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है सो अलग. साथ ही, वजन घटाने (Weight Loss) के लिए प्रोटीन की आवश्यक्ता होती है. प्रोटीन को खानपान में शामिल करने के लिए ज्यादातर अंडे या मीट खाने की ही सलाह दी जाती है. लेकिन, ऐसी कई शाकाहारी चीजें भी हैं जिन्हें खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) मिल सकता है. इसी बारे में बता रहे हैं डॉक्टर रवि के गुप्ता. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए, जानिए Dates से मिलने वाले फायदों के बारे में 

प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी चीजें |  Protein Rich Vegetarian Foods

डॉ. रवि के गुप्ता यूएस बोर्ड सर्टिफाइड एमडी हैं. वे हेमोटोलॉजिस्ट-एनकोलॉजिस्ट हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सेहत से जुड़ी सलाह साझा करते रहते हैं. अपने एक वीडियो में डॉ. रवि ऐसे 10 शाकाहारी फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने पर शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है. इन फूड्स को बड़ी ही आसानी से अपनी रोजमर्रा की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां देखिए कम से लेकर ज्यादा प्रोटीन से भरपूर फूड्स की लिस्ट. 

  1. मटर - हरी मटर को आसानी से डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 100 ग्राम तक मटर से शरीर को 5 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 
  2. टोफू - टोफू सोया से बनता है. 100 ग्राम तक टोफू खाया जाए तो इससे शरीर को 8 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 
  3. ग्रीक योगर्ट - योगर्ट दही से अलग होता है. 100 ग्राम ग्रीक योगर्ट से शरीर को 10 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 
  4. किनोआ - 100 ग्राम तक किनोआ खाने पर 14 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 
  5. पनीर - 100 ग्राम पनीर (Paneer) से 18 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. प्रोटीन के अलावा पनीर कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. 
  6. छोले - सफेद छोले प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. 100 ग्राम छोले खाने पर 19 ग्राम प्रोटीन मिलता है. 
  7. सत्तू - 100 ग्राम सत्तू से 20 ग्राम प्रोटीन मिलता है. सत्तू को पानी में घोलकर भी बनाया जाता है और इसे परांठे बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं. 
  8. अखरोट - अखरोट को सुपरफूड कहा जाता है. 100 ग्राम अखरोट खाने पर 15 से 20 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 
  9. चिया सीड्स या कद्दू के बीज - 100 ग्राम ;चिया सीड्स और कद्दू के बीजों को खाने पर शरीर को 17 से 20 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है. 
  10. सोया चंक्स - इन सभी चीजों में से सबसे ज्यादा प्रोटीन सोया चंक्स (Soya Chunks) को खाने पर मिलता है. 100 ग्राम सोया में 36 ग्राम तक प्रोटीन होता है. 
Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cyber Crime को लेकर CBI का बड़ा एक्शन, 26 मुख्य ऑपरेटिव्स अरेस्ट | BREAKING NEWS
Topics mentioned in this article