डॉक्टर ने बताए स्किन के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स हैं अच्छे और किन फूड्स को खाकर मिलते हैं ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स

Antioxidants For Skin: स्किन की सेहत प्राकृतिक रूप से अच्छी रखने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स काम आते हैं. डॉक्टर से जानिए कौनसी दिक्कत के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स लेने चाहिए और खाने की कौनसी चीजें शरीर को ये एंटी-ऑक्सीडेंट सप्लीमेंट देती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: सभी चाहते हैं कि उनकी स्किन हमेशी ही निखरी हुई और बेदाग नजर आए. स्किन की सेहत अच्छी रखने में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का असर दिखता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) स्किन को अंदरूनी रूप से स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के होते हैं. विटामिन सी, विटामिन ई, नियासिनेमाइड और ग्लूटाथियोन ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. निरुपमा परवांडा अपने एक वीडियो में इन्हीं एंटी-ऑक्सीडेंट्स सप्लीमेंट्स का जिक्र कर रही हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं. अपने डेली रूटीन में इन सप्लीमेंट्स को किन फूड्स के माध्यम से शामिल किया जा सकता है इस बारे में भी बता रही हैं डॉ. निरुपमा. आइए जानते हैं इन एंटी-ऑक्सीडेंट्स के फायदे और ये जिन फूड्स से मिलते हैं उनके बारे में. 

दाढ़ के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, बस इन 3 चीजों को लगाकर रखना होगा दांत पर 

त्वचा के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स सप्लीमेंट्स | Antioxidant Supplements For Skin 

डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन के हीरो होते हैं जो स्किन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल डैमेज से बचाए रखते हैं जिससे स्किन पर चमक और निखार बना रहता है. कुछ ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट सप्लीमेंट्स हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाए रखते हैं. 

Advertisement
विटामिन सी 

स्किन को चमकदार बनाता है, कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ाता है और पिग्मेंटेशन कम करता है. इससे स्किन को कई फायदे मिलते हैं और स्किन टोन के साथ ही स्किन टेक्सचर बेहतर होता है. सिट्रस फ्रूट्स जैसे नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है.

Advertisement
विटामिन ई

विटामिन सी त्वचा को धूप की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और मॉइश्चर बनाए रखने, स्किन को हाइड्रेटेड और जवां बनाए रखने में मददगार है. विटामिन सी (Vitamin C) कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स और सप्लीमेंट्स में पाया जाता है. एजिंग साइंस को कम करने में खासतौर से विटामिन सी का असर दिखता है. खानपान की जिन चीजों में विटामिन सी पाया जाता है उनमें सूखे मेवे जैसे बादाम और बीज शामिल हैं. 

Advertisement
Advertisement
ग्लूटाथियोन 

ग्लूटाथियोन को मास्टर एंटी-ऑक्सीडेंट कहा जाता है. इससे स्किन डिटॉक्सिफाई हो जाती है, हाइपरपिग्मेंटेशन यानी झाइयां हल्की होने लगती हैं और पूरी स्किन का निखार बना रहता है. पालक ग्लूटाथियोन का अच्छा स्त्रोत होता है. 

नियासिनामाइड ( विटामिन बी3) 

इस पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से इंफ्लेमेशन कम होती है, त्वचा के बड़े छिद्र कम होते हैं और स्किन बैरियर फंक्शन ठीक होता है. नियासिनामाइड नेचुरल तौर पर मशरूम (Mushroom) से मिलता है. 

इस तरह से नेचुरली इन एंटी-ऑक्सीडेंट्स को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है जिससे त्वचा पर निखार बना रहे और त्वचा दमकती हुई नजर आए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article