विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानते हैं 9-1 रूल के बारे में? अच्छी जिंदगी जीने के लिए जानिए इसके हर नंबर का मतलब

अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं और जिंदगी को खुलकर जीने की इच्छा रखते हैं तो इस 9-1 रूल को जान लीजिए. जिंदगी आसान हो जाएगी.

Read Time: 4 mins
क्या आप जानते हैं 9-1 रूल के बारे में? अच्छी जिंदगी जीने के लिए जानिए इसके हर नंबर का मतलब
रोगों को दूर रखता है 9-1 रूल.

Healthy Tips: सभी को हेल्दी और फिट बॉडी पसंद होती है. इससे सेहत पर अच्छा असर तो होता ही है, रोजमर्रा की जिंदगी भी काफी आसान हो जाती है. हेल्दी और फिट रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ-साथ फिजिकली एक्टिव रहना भी जरूरी होता है. लाइफ में हर चीज को बैलेंस रखकर ही फिट रहना संभव है. भले ही डाइट अच्छी ले रहे हैं और रोज एक्सरसाइज भी कर रहे हैं, लेकिन नींद पूरी नहीं हो रही है तो फिट रहना मुश्किल है. ऐसे में 9-1 रूल ऑफ लाइफ (9-1 rule of life) से हर चीज को बैलेंस करने में काफी मदद मिल सकती है. इस नियम के बारे में हाल ही में इंस्टाग्राम पर everybodycandiet अकाउंट से पोस्ट शेयर किया गया है. आइए जानते हैं इस नियम में 9 से लेकर 1 तक अंक क्या बताते हैं. 

क्या है जिंदगी का 9-1 रूल | What Is 9-1 Rule Of Life 

9 यानी 9 हजार स्टेप्स - इस नियम में सबसे पहले आए डिजिट 9 का मतलब है हर दिन 9 हजार स्टेप्स चलना. वॉक करना बेहतरीन एक्सरसाइज है और इससे सेहत को बहुत फायदा होता है. अगर सुबह वॉक (Walk) नहीं कर पाते हैं तो ऑफिस जाते समय या मार्केट जाते समय वॉक करने की कोशिश करें.

8 गिलास पानी पीना - नियम में 8 अंक हर दिन 8 गिलास पानी पीने के लिए है. पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है और बॉडी से यूरीन के साथ टॉक्सिक चीजें बाहर निकल जाती हैं.

7 घंटे सोना - पूरी नींद नहीं लेने से फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ने लगता है. हर दिन 7 घंटे की नींद फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूरी है.

6 मिनट मेडिटेशन - पूरे दिन में हमें 6 मिनट के लिए ध्यान लगाना चाहिए. इससे मेंटल हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है और टेंशन व एंग्जायटी जैसी समस्याएं दूर रहती हैं.

5 फ्रेश चीजें लेना - डाइट में हर दिन 5 फ्रेश चीजें जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सलाद लेना चाहिए. इससे बॉडी को भरपूर मात्रा में जरूरी न्यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं.

4 बार ब्रेक - अधिकतर लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं. काम के दौरान 4 बार ब्रेक लेने की आदत फिट रहने में मदद कर सकती है. इसके लिए पानी पीने के लिए काम से उठ जाना भी काफी होगा.

3 हेल्दी मील - फिट और हेल्दी रहने के लिए हर दिन 3 हेल्दी मील (Healthy Meals) लेना जरूरी है. इसे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के रूप मे लिया जा सकता है. बस सही समय और सही चीजों को खाना जरूरी है.

2 यानी खाने में 2 घंटे का अंतर - मील्स के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर होना जरूरी है. ब्रेकफास्ट के बाद और लंच के बीच स्नैक्स के रूप में फल लेना अच्छा है, लेकिन याद रखें इसमें 2 घंटे का अंतर जरूर रखें ताकि खाने को डाइजेस्ट होने का पूरा समय मिले.

1 यानी एक फिजिकल एक्टिविटी - हर व्यक्ति को हर दिन एक फिजिकल एक्टिविटी जरूर करनी चाहिए. यहं वॉक, जॉगिग, स्वीमिंग या कोई गेम कुछ भी हो सकता है. बॉडी से यूरीन के साथ टॉक्सिक चीजें बाहर निकल जाती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिलाओं के लिए चक्की चलनासन के हैं कई फायदे, जानिए क्या क्या
क्या आप जानते हैं 9-1 रूल के बारे में? अच्छी जिंदगी जीने के लिए जानिए इसके हर नंबर का मतलब
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Next Article
Father's Day 2024: जिंदगी की ये 5 बातें सिर्फ पापा से ही सीख सकते हैं आप, फादर्स डे पर उन्हें जरूर कहें थैंक यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;