डाइटीशियन ने बताए छाछ पीने के फायदे, सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है यह सफेद ड्रिंक

ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जिनसे पाचन और पेट की सेहत दुरुस्त रहती है. यहां भी छाछ के ऐसे ही फायदों का जिक्र किया जा रहा है जो इसे एक अच्छी और हेल्दी ड्रिंक बनाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Drinks: छाछ एक ऐसी ड्रिंक है जिसे आमतौर पर मील्स के साथ लिया जाता है. ज्यादातर लोगों को छाछ उसके टैंगी और चटपटे स्वाद के लिए अच्छी लगती है तो कुछ लोग इसे वजन घटाने की डाइट का हिस्सा भी बनाते हैं. छाछ (Buttermilk) के फायदों की बात करें तो इसमें सेहत के लिए अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं जो शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. एक कप छाछ (Chaas) में 110 कैलोरी, 9 ग्राम तक प्रोटीन, 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम तक फैट होता है. छाछ को पीने पर शरीर पर होने वाले असर और फायदों के बारे में बता रहे हैं डाइटीशियन भावेश गुप्ता. 

बच्चों को हो गया है खांसी या जुकाम तो ये 4 घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, मिल जाएगा आराम  

छाछ पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Buttermilk

  • डाइटीशियन भावेश बताते हैं कि छाछ एक फर्मेंटेड ड्रिंक है इसीलिए छाछ पीने पर शरीर को गुड बैक्टीरिया मिलते हैं जो गट हेल्थ को अच्छा रखने में असरदार होते हैं. 
  • शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी छाछ पी जा सकती है. इसमें वॉटर कंटेंट के साथ-साथ इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम, कैल्शियम और पौटेशियम होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं. 
  • जो लोग लैक्टोस टॉलरेंट हैं और जिन्हें दूध सूट नहीं करता है वो लोग कैल्शियम पाने के लिए छाछ पी सकते हैं. 
Advertisement

ये भी हैं फायदे
  • छाछ में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जिस चलते यह हड्डियों की सेहत (Bone Health) अच्छी रखने में खासा फायदेमंद होता है. कैल्शियम से भरपूर होने के चलते छाछ पीने पर हड्डियों को फायदा मिलता है. 
  • वजन घटाने में भी छाछ के फायदे देखने को मिलते हैं. छाछ में लो-कैलोरी होती है और इसे पीने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस करता है. ऐसे में छाछ का सेवन ओवरहइटिंग से बचाता है.
  • छाछ पीने पर दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. इसे शरीर को सोडियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा मिलती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत कम होती है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है.  
  • स्किन को भी छाछ से फायदे मिलते हैं. छाछ को चेहरे पर लगाया भी जा सकता है. इसे चेहरे पर मलने से स्किन को एक्सफोलिएटिंग गुण मिलते हैं और डेड स्किन सेल्स अलग होती हैं. स्किन पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article