विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

घी में दो चीजें मिलाकर रोज दिन में 2 बार खाएं, हेयर फॉल रुकेगा और बाल हो जाएंगे कमर तक

आपको सिर्फ घी (Ghee ke fayde) नहीं खाना है बल्कि इसमें आंवला पाउडर और मिश्री भी मिलाना है. अब इन दोनों को कितनी मात्रा में मिलाना है इसके बारे में आगे आर्टिकल में बताएंगे. 

Read Time: 3 mins
घी में दो चीजें मिलाकर रोज दिन में 2 बार खाएं, हेयर फॉल रुकेगा और बाल हो जाएंगे कमर तक
पंपकिन सीड्स (Pumpkin seeds) भी खा सकती हैं. इसमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी पााई जाती है.

Hair fall stop tips : क्या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं. कंघी बालों से भर जा रही है, तो फिर आप यहां बताए जा रहे घरेलू नुस्खे (Gharelu nuskhe) को अपना सकती हैं. यह बेहद ही आसान और असरदार उपाय है. आपको हेडिंग से पता चल ही गया होगा हम देसी घी खाने के बारे में बात करने वाले हैं. तो आपको बता दें कि सिर्फ घी नहीं खाना है बल्कि इसमें आंवला पाउडर और मिश्री भी मिलाना है. अब इन दोनों को कितनी मात्रा में मिलाना है इसके बारे में आगे आर्टिकल में बताएंगे. 

इस विटामिन की कमी से चेहरा पड़ जाता है पीला और सिर में बनी रहती है दर्द

हेयर फॉल रोकने के उपाय

आपको 1/2 टेबलस्पून घी, 1/2 आंवला पाउडर और 1/2 मिश्री मिलाकर दिन में 2 बार खाना है. आप कोशिश करें इसको खाली पेट खाने की. ऐसे खाने से इसके लाभ ज्यादा होंगे. 

यह भी खा सकते हैं

- आपको बता दें कि सफेद तिल में विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड पाए जाते हैं. यह बालों को चमकदार बनाते हैं. आप इनका इस्तेमाल लड्डू बनाने में भी कर सकती हैं. आप सलाद के रूप में भी खा सकती हैं. इसका एक चम्मच रोस्टेड बीज बहुत लाभकारी होता है बालों के लिए.

- पालक का जूस (Palak juice) भी आप पी सकती हैं. यह भी हेयर ग्रोथ (hair growth) के लिए अच्छा माना जाता है, साथ ही स्किन को भी चमकदार (skin care tips) बनाने का काम करता है. यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करते हैं. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है.

- पंपकिन सीड्स भी खा सकती हैं. इसमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी पााई जाती है. आप इन्हें सूखाकर रोस्ट करके अपनी स्नैक्स डाइट में शामिल कर सकती हैं. 

- जब भी बाल के नुस्खों के बारे में बात होती है तो इसमें सबसे पहला नाम मेथी (methi beej) के बीज का आता है. इसे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. आप इन्हें कच्चा, भिगोकर या अंकुरित करके खा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे
घी में दो चीजें मिलाकर रोज दिन में 2 बार खाएं, हेयर फॉल रुकेगा और बाल हो जाएंगे कमर तक
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;