कमर के साइज 40 से होना चाहते हैं 34, तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए कुछ देसी चीजें 

Desi Foods For Weight Loss: कई बार हम वजन तो कम करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं समझ पाते कि शुरूआत कहां से करें. यहां घर की कुछ ऐसी देसी चीजों की लिस्ट है जिनसे आप वेट लॉस जर्नी शुरू कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Weight Loss: ऐसा अक्सर ही होता है कि हम वजन घटाने के लिए वेट लॉस डाइट चार्ट देखते हैं और चीजों के नाम देखते ही सिर पकड़ लेते हैं. एवोकाडो या चिया सीड्स जैसी चीजें हमारे आसपास कम ही मिलती हैं और अगर मिलती भी हैं तो बेहद महंगी होती हैं. लेकिन, हमारे घरों में आयदिन इस्तेमाल होने वाली भी ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें सही तरह से खाया जाए तो वजन कम हो सकता है. आपकी कमर का साइज 40 है तो कुछ महीनों बाद 34 भी हो सकता है. जानिए कौनसे हैं ये देसी फूड्स (Desi Foods) जो वेट लॉस में करते हैं मदद. 

एक महीने बाद है शादी और करना चाहती हैं Weight Loss तो आज से अपना लीजिए ये 7 आदतें, कमर होने लगेगी पतली


वजन घटाने के लिए देसी चीजें | Desi Foods For Weight Loss 

दही 


वजन घटाने में दही आपकी मदद कर सकती है. इसमें गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन को दुरुस्त रखते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक फैट फ्री दही (Yogurt) 12 हफ्तों में वजन कम करने में सहायक हो सकती है. आप भी इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Advertisement

टमाटर 

वॉटर और फाइबर से भरपूर टमाटम वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. लेकिन, आपको टमाटर खाने के बजाय इसका जूस (Tomato Juice) बनाकर पीना होगा. टमाटर का जूस सेहत को और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. 

Advertisement
नारियल का तेल 

स्किन और बालों पर तो अक्सर ही नारियल के तेल का इस्तेमाल होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल फैट पिघलाने में भी असरदार है. इस तेल के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख भी कम लगती है. इसे खाना बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

हरी पत्तेदार सब्जियां 


खानपान में विटामिन और खनिजों का होना भी आवश्यक है. विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी12, कैल्शियन और आयरन मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने और मसल्स मजबूत करने का काम करते हैं. जितना हो सके खानपान में हरी सब्जियों को खाएं. 

Advertisement

दलिया 


फाइबर और प्रोटीन (Protein) से भरपूर दलिया वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट देसी फूड है. यह पाचन को सुचारू बनाता है और कम मात्रा में खाने पर भी पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. इसे खाने पर काफी देर तक भूख भी नहीं लगती. 

पोहा 


पोहा कैलोरी में कम होता है लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. इसमें फाइबर, पौटेशियम और फैट भी पाया जाता है. इस चलते यह वजन घटाने के लिए अच्छा फूड है. एक हेल्दी नाश्ते के रूप में इसे खाया जा सकता है.

बढ़ती उम्र में भी त्वचा दिखेगी जवां, घर पर बनाएं एंटी-एजिंग फेस मास्क और देखें कमाल का असर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल
Topics mentioned in this article