दीपिका पादुकोण के चेहरे पर दिखा प्रेगनेंसी ग्लो, एक्सपर्ट से जानिए आखिर क्या होता है Pregnancy Glow का मतलब

Is Pregnancy Glow a Real Thing : यह फोटो देखने के बाद उनके फैंस के बीच एकबार फिर से उनकी खूबसूरती के चर्चे शुरू हो गए हैं. हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Is Pregnancy Glow a Real Thing? प्रेगनेंसी में ऑयल ग्लैंड्स बहुत एक्टिव हो जाते हैं, जिसके कारण भी चेहरा चमकने लगता है.

What is Pregnancy Glow : बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone pregnancy) मां बनने वाली हैं. जिसको लेकर वो इन दिनों में मीडिया और फिल्मी गलियारों में चर्चा का केंद्र बनी हुई हैं. इस बीच उनकी येलो ड्रेस में एक फोटो सोशल मीडिया पर  वायरल हो रही है, जिसमें उनके चेहरे पर प्रेगनेंसी ग्लो साफ झलक रही है. यह फोटो देखने के बाद उनके फैंस के बीच एकबार फिर से उनकी खूबसूरती के चर्चे शुरू हो गए हैं. हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है. लेकिन आज हम इस आर्टिकल में एक्सपर्ट से जानेंगे आखिर प्रेगनेंसी ग्लो क्या होता है. 

Advertisement

इस पीले फल का छिलका कपड़े की अलमारी और दराज से आने वाली बदबू को कर देगा दूर, खूशबू से भर जाएगा वार्डरोब

क्या है प्रेगनेंसी ग्लो

इस बारे में स्किन एक्सपर्ट डॉ. मोहित भाटिया कहते हैं कि अक्सर लोगों का सवाल होता है कि प्रेगनेंसी ग्लो मिथ है या सच्चाई तो बता दें यह मेडिकली प्रूव्ड है. दरअसल, गर्भावस्था के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसा प्रेगेनेंसी के तीसरे महीने में शुरू होता है जब एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोजन और एचसीजी के लेवल में बदलाव होता है, जिससे चेहरे का निखार बढ़ जाता है. 

Advertisement

डॉक्टर भाटिया आगे कहते हैं कि गर्भावस्था के दौरान शरीर और भ्रूण की जरूरतों को पूरा करने के लिए आमतौर पर ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, जिससे ब्लड वेसेल्स फैल जाता है. यह भी कारण होता है कि चेहरे खिल जाता है. इसके अलावा स्किन में ऑयल ग्लैंड्स बहुत एक्टिव हो जाते हैं, जिसके कारण भी चेहरा चमकने लगता है.

Advertisement

Advertisement

साथ ही मोहित भाटिया यह भी कहते हैं कि जिन लोगों की स्किन नॉर्मल है उनके लिए तो यह बदलाव अच्छा होता है. लेकिन जिनकी स्किन ऑयली है उनपर यह उलटा असर भी दिखा सकता है, जैसे चेहरे पर दाने, पिंपल्स भी उभर आते हैं. 

Advertisement

वहीं, डॉक्टर हरसिमरन कौर कहती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान प्रोजेस्टेरोन का लेवल बढ़ने और ऑयल ग्लैंड्स के सक्रिय होने से चेहरे पर ग्लो बढ़ जाता है. यह ग्लो चेहरे पर सेकेंड ट्राइमेस्टर में फेस पर नजर आता है.  लेकिन कुछ महिलाओं को गर्भाव्सथा के दौरान बाल झड़ना, नाखून टूटने जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
अमर टनल मुंबईकरों के लिए वरदान, देखिए पूरी रिपोर्ट
Topics mentioned in this article