घर की दीवारों और फर्नीचर में लग गए हैं दीमक, यहां जानिए इन्हें मारने की सस्ती दवा, एकबार में जड़ से होगा खात्मा

Deemak bhagane ke upay : आज यह लेख आपको दीमक से निपटने के लिए घरेलू उपचार और स्थायी समाधान दोनों के बारे में बताएंगे...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Termite control tips : कई घरों में दीमक से कैसे छुटकारा पाया जाए, यह एक बड़ा सवाल होता है.  ये कीट, केवल लकड़ी तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि ये दीवारों को भी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में इनको घर से बाहर करना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसे में आज यह लेख आपको दीमक से निपटने के लिए घरेलू उपचार और स्थायी समाधान दोनों के बारे में बताएंगे. तो बिना देर किए जानते हैं...  बहुत जल्दी-जल्दी पड़ते हैं बीमार, इम्यूनिटी पड़ गई है वीक तो पीजिए ये काढ़े, 1 महीने में अंतर होने लगेगा महसूस

दीमक भगाने के घरेलू उपचार -home remedies for termite extermination

नीम तेल का उपयोग : नीम का तेल, जो अपनी तीखी सुगंध के लिए जाना जाता है, एक प्रभावी तरीके के रूप में कार्य करता है. 

लौंग के तेल का घोल : लौंग के तेल को पानी में मिलाकर स्प्रे तैयार करें. ये दीमक को भगाने में बहुत कारगर साबित होते हैं. 

Photo Credit: iStock

संतरे का तेल : संतरे के तेल और पानी का मिश्रण दीमक और अन्य घरेलू कीटों को प्रभावी ढंग से भगाने में मदद करते हैं.

Photo Credit: istock

बोरिक एसिड का छिड़काव : बोरेक्स के रूप में जाना जाने वाला बोरिक एसिड दीमक को बाधित करता है. इसे विश्वसनीय घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है.

पेट्रोलियम जेली या एलोवेरा :  पेट्रोलियम जेली या एलोवेरा प्रभावी विकल्प हो सकते हैं. तो आप इसे भी ट्राई कर सकते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए. 

Advertisement

नमक का घोल : पानी में घोलकर छिड़का जाने वाला नमक पानी का मिश्रण दीमकों को मार सकता है, जो एक सरल लेकिन प्रभावी दीमक नियंत्रण घरेलू उपाय है.

हीट ट्रीटमेंट : संक्रमित क्षेत्र को लगभग 30 मिनट के लिए लगभग 120 डिग्री फ़ारेनहाइट के तापमान पर रखने से दीमक की समस्या का तत्काल समाधान मिल सकता है.

Advertisement

कोल्ड ट्रीटमेंट : गर्मी के विकल्प के रूप में, चार दिनों के लिए तापमान को लगभग 15 डिग्री फारेनहाइट तक कम करने से दीमकों को प्रभावी ढंग से खत्म किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल