महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा

Termites Home Remedies: दीमक महंगे फर्नीचर, दरवाजों और लकड़ी की चीजों को अंदर से खोखला कर देते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय दीमक से छुटकारा दिलाने में असरदार होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Termite Home Remedies: दीमक (Termite) लकड़ी के बने सामान व फर्नीचर को खराब करने का मुख्य कारण होते हैं. नमी और सीलन के कारण फर्नीचर और घर के अन्य हिस्सों पर दीमक लगना आम समस्या है. दीमक लगने की समस्या बारिश के दिनों में काफी बढ़ जाती है. इसके कारण महंगे फर्नीचर, दरवाजों और लकड़ी के सामानों को दीमक (Deemak) लग जाती हे जो उन्हें अंदर खोखला कर देते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाए जाते हैं. इनमें कुछ घरेलू उपाय भी शामिल हैं जो दीमक से फर्नीचर को बचाने में कारगर साबित हो सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो दीमक का खात्मा करने में कारगर होते हैं.

बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत

दीमक से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Termites

नींबू और सिरका 

अपने फर्नीचर और खिड़की दरवाजों को दीमक से बचाने के लिए सफेद सिरका और नींबू की मदद ली जा सकती है. इसके लिए आधा कप सिरका (Vinegar) में 2 नींबू का रस निचोड़ कर मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर उन जगहों पर स्प्रे करें जहां दीमक और उनके अंडे मौजूद रहने की संभावना हो. कुछ ही समय में दीमक के घर नष्ट हो जाएंगे.

Advertisement
बोरिक एसिड

बोरिक एसिड का उपयोग भी दीमक हटाने के लिए किया जा सकता है. एक कप पानी में 2-3 चम्मच बोरिक एसिड मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें और इसे फर्नीचर, दरवाजों, खिड़कियों सहित घर के उन सभी हिस्सों में स्प्रे करें जहां दीमक लगने का खतरा हो. कुछ समय नियमित स्प्रे करने के बाद दीमक का नामोंनिशान मिट जाएगा.  

Advertisement
नीम लहसुन का स्प्रे

दीमक से छुटकारा पाने के लिए नीम और लहसुन स्प्रे का भी उपयोग किया जा सकता है. इस उपाय के लिए लहसुन Garlic) की कुछ कलियों को छीलकर कूट लें. नीम की कुछ पत्तियों से पेस्ट बना लें. लहसुन के पेस्ट को 2 कप पानी में डालकर उबालें. उबले हुए पानी में नीम की पत्तियों का पेस्ट मिला दें और स्प्रे बोतल में भर लें. अब इस मिश्रण को नियमित रूप से ऐसी जगहों पर छिड़कें जहां दीमक लगने का खतरा हो. कुछ ही समय में दीमक गायब होने लगेंगे.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

Featured Video Of The Day
Film 'Dear Latika' के लिए Kanchan Pant को Spain में Best Director का Award मिला | NDTV India
Topics mentioned in this article