गर्दन पर दिखने वाले Dark circles को ना लें हल्के में, इस बीमारी का होता है संकेत

Symptoms of prediabetes : अगर आप समय रहते गर्दन के काले घेरों को गंभीरता से नहीं लेंगे तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. यह लक्षण प्रीडायबिटीज, डायबिटीज का शुरूआती कारण होते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे कैसे आप कंट्रोल कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
D

Dark neck line cause : आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरे नींद ना पूरी होने और स्ट्रेस लेने के कारण होते हैं. ये तो सबको पता है. लेकिन गर्दन पर नजर आने वाली काली लाइनों के बारे में कभी आपने सोचा है यह क्यों होता है. अगर आपका जवाब ना है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि ये गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं. अगर आप समय रहते गर्दन के काले घेरों को गंभीरता से नहीं लेंगे तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. यब लक्षण प्रीडायबिटीज (symptoms of prediabetes), डायबिटीज का शुरूआती कारण होते हैं.  तो चलिए जानते हैं इसे कैसे आप कंट्रोल कर सकती हैं.

पैरों में रहती है जलन, हो जाइए अलर्ट, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा !

गर्दन की काली लाइनें कैसे करें ठीक

-आपको बता दें कि गर्दन पर काली लाइनों को नियमित व्यायाम, खान पान में बदलाव, तनाव कम लेना और नींद पूरी करके, स्मोकिंग और तंबाकू को कम करके रोका जा सकता है.

- प्रीडायबिटीज के लक्षणों को आप जीवनशैली में बदलाव लाकर आसानी से कम कर सकती हैं. आपको बता दें कि डायबिटीज में ना सिर्फ गर्दन पर काले घेरे या लाइनें नजर आती हैं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करती है जिसके बारे में भी जान लेना चाहिए.

- त्चचा पर नजर आने वाले पीले, लाल या भूरे रंग के धब्बे भी थायराइड के लक्षणों में शामिल हैं. इससे उस जगह पर खुजली और जलन महसूस होती है. 

-वहीं अगर आपके कंधों पर या कमर पर मखमली नुमा स्किन नजर आती है तो समझिए शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ गई है. यह भी प्रीडायबिटीज का संकेत होता है. इस लक्षण को भी देखकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article