डैंड्रफ से घिर गया है सिर तो इन 2 चीजों से धो लें बाल, रूसी फिर नहीं आएगी नजर 

Dandruff Home Remedies: अगर आपके बालों में भी जरूरत से ज्यादा डैंड्रफ जमा है तो इस डैंड्रफ को दूर करने के लिए यहां बताए नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान होने के साथ-साथ असरदार भी है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Hair Care: बालों की देखरेख में थोड़ी भी कोताही बरती जाए तो डैंड्रफ की दिक्कत हो सकती है. डैंड्रफ सिर की स्कैल्प पर जमे हुए सफेद फ्लेक्स होते हैं जो एक बार नजर आने लगें तो जाने का नाम नहीं लेते. इन सफेद रूसियों (Dandruff) को दूर ना किया जाए तो इनसे बालों के झड़ने की दिक्कत हो सकती है और साथ ही स्कैल्प गंदी नजर आती है सो अलग. इससे बालों में चिपचिपाहट भी दिखने लगती है, वहीं बहुत से लोग कंधों पर डैंड्रफ के झड़कर गिरने और उससे होने वाली शर्मिंदगी से परेशान होते हैं. ऐसे में अगर डैंड्रफ आपके लिए भी मुसीबत का सबब बन गया है तो यहां जानिए किस तरह इस डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. डैंड्रफ को दूर करने के लिए घर की ही 2 चीजों से हेयर वॉश (Hair Wash) किया जा सकता है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किन-किन घरेलू नुस्खों से दूर हो सकती हैं रूसियां. 

नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो जरूर ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी, वजन होगा मेंटेन

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

दही से धोएं बाल 

डैंड्रफ दूर करने के लिए दही (Curd) से सिर धोया जा सकता है. दही डैंड्रफ हटाने के रामबाण नुस्खों में गिनी जाती है. दही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के चलते स्कैल्प की अच्छी सफाई करने के अलावा स्कैल्प को सूदिंग गुण भी देती है. सिर पर दही को लगाकर 10 से 15 मिनट रखने के बाद सिर धोने पर इसका तेजी से असर दिखता है. 

Advertisement
नीम का पानी भी आता है काम 

बालों को नीम के पानी से धोने पर भी डैंड्रफ हट सकता है. एक बर्तन में पानी भरें और उसमें नीम के पत्तों (Neem Leaves) को डाली समेत ही डालकर उबाल लें. पानी उबल जाए तो उसे ठंडा करने के लिए रखें और फिर सिर धोने के लिए इस्तेमाल करें. नीम का पानी बालों की अच्छी सफाई करता है और हेयर ग्रोथ को बूस्ट करने में भी असरदार होता है. 

Advertisement
ये नुस्खे भी आते हैं काम 
  • बालों से डैंड्रफ का खात्मा करने के लिए नींबू और नारियल तेल (Coconut Oil) को सिर पर लगा सकते हैं. एक कटोरी में बराबर मात्रा में नारियल का तेल और नींबू का रस मिला लें. इस मिश्रण को सिर पर आधे घंटे लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों की अच्छी सफाई हो जाती है और डैंड्रफ कम होता है सो अलग. नारियल का तेल स्कैल्प को प्रोटेक्ट करता है तो नींबू का रस पीएच लेवल को बनाए रखने में मददगार होता है. 
  • सिर पर एलोवेरा लगाने पर भी डैंड्रफ कम हो सकता है. इसके लिए ताजा एलोवेरा के पत्ते से जैल निकालें और बालों पर 25 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे बालों में चमक भी आ जाती है और सिर पर डैंड्रफ के कारण होने वाली खुजली से निजात मिलती है सो अलग. 
  • एक कटोरी मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखें और अगले दिन इन दानों को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इस तैयार हेयर मास्क (Hair Mask) को बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इसे आपको सिर पर लगभग आधे घंटे लगाए रखना है. डैंड्रफ कम होने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: इजरायल ने पाबंदी के बावजूद क्यों किया White Phosphorus Bomb का इस्तेमाल?
Topics mentioned in this article