सिर से जहां-तहां झड़कर गिरने लगता है डैंड्रफ तो इस तरह तुरंत पा लीजिए छुटकारा, सिर खुजाते नहीं रहना पड़ेगा 

Dandruff Home Remedies: ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें अक्सर ही डैंड्रफ से दोचार होना पड़ता है. इससे स्कैल्प सफेद तो नजर आती ही है साथ ही सिर में खुजली होती है सो अलग. ऐसे में यहां जानिए इस दिक्कत से छुटकारा पाने के आसान तरीके. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो रूसी की दिक्कत हो सकती है. यह डैंड्रफ स्कैल्प की सतह पर चिपका होता है और इससे सिर में खुजली होने लगती है. खुजली हो तो जायजतौर पर व्यक्ति सिर खुजाता है और सिर खुजाने पर यह डैंड्रफ झड़कर कंधों पर गिरने लगता है. इस स्थिति में व्यक्ति को कई बार शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी डैंड्रफ (Dandruff) से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने चाहते हैं तो घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां बताए नुस्खे सिर पर जमे डैंड्रफ का सफाया कर देते हैं. 

चेहरे पर निकलने वाली झाइयों को हल्का करने के लिए लगाना शुरू कर दीजिए रसोई की ये 5 चीजें, निखरने लगेगी त्वचा 

डैंड्रफ से कैसे पाएं छुटकारा | How To Get Rid Of Dandruff 

सिर पर कई कारणों से डैंड्रफ की दिक्कत हो जाती है. स्कैल्प को सही तरह से साफ ना करना, डेड स्किन सेल्स का सिर की सतह पर जमना, बहुत ज्यादा पसीना, प्रदूषण, हीटिंग टूल्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, पोषक तत्वों की कमी, तनाव और जेनेटिक्स के कारण भी डैंड्रफ हो सकता है. ऐसे में इस डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए यहां बताए घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. 

Advertisement
नीम का पाउडर 

डैंड्रफ से लड़ने में नीम असरदार होती है. इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ का सफाया कर देते हैं. इससे सिर पर होने वाली खुजली और सफेद फ्लेक्स भी हटने लगते हैं. इस्तेमाल के लिए नीम का पाउडर (Neem Powder) लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट तक बालों पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. डैंड्रफ कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
दही है रामबाण 

डैंड्रफ हटाने में दही (Curd) को रामबाण नुस्खा माना जाता है. दही का इस्तेमाल करना आसान होने के साथ-साथ बेहद असरदार भी है. दही के गुण स्कैल्प को पर्याप्त नमी भी देते हैं. एक कटोरी में दही लें और इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगा लें. अब लगभग आधा घंटा सिर पर दही लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. स्कैल्प साफ नजर आने लगेगी और डैंड्रफ हटेगा सो अलग. 

Advertisement
नारियल तेल और नींबू का रस 

स्कैल्प के रूखेपन को दूर करने और डैंड्रफ को कम करने के लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. नारियल तेल से स्कैल्प को नमी मिलती है और रूसी के सफेद फ्लेक्स हटते हैं तो नींबू स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है. इसमें नेचुरल सिट्रिक एसिड होता है जिससे बालों की सेहत अच्छी रहती है. बराबर मात्रा में नींबू के रस (Lemon Juice) और नारियल तेल को मिलाकर बालों पर 20 से 30 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ कर सकते हैं. 

Advertisement
एलोवेरा 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा लगाकर भी डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे इरिटेटेड स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिल जाते हैं. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालकर पूरे सिर पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article