बालों पर चमक लाती है यह सस्ती सी चीज, फ्रिज से निकालकर मिनटों में तैयार किया जा सकता है इससे Hair Mask

Hair Mask For Shiny Hair: बेजान बालों में भी जान भर देगा यह हेयर मास्क. यह सस्ता तो है ही साथ ही असर भी कमाल का दिखाता है. 

बालों पर चमक लाती है यह सस्ती सी चीज, फ्रिज से निकालकर मिनटों में तैयार किया जा सकता है इससे Hair Mask

Hair Mask at Home: बालों में चमक के लिए घर पर तैयार करें यह नुस्खा.

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छा है हेयर मास्क.
  • स्कैल्प की होती है सफाई.
  • पोषण से भरपूर है यह नुस्खा.

Hair Care: धूल, मिट्टी और धूप की चपेट में आने पर बाल अक्सर बेजार और रूखे-सूखे हो जाते हैं. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि अंदरूनी रूप से ना मिलने वाला पोषण बालों की सतह पर भी नजर आने लगता है. ऐसे में अक्सर बालों के लिए अच्छे हेयर मास्क (Hair Mask) ढूंढे जाते हैं. लेकिन, बाजार में मिलने वाले हेयर मास्क आपके बालों पर चमक लाएं या ना लाएं लेकिन आपकी जेब में छेद जरूर कर देते हैं. ऐसे में अपने फ्रिज को खोलिए और उसमें से खीरा (Cucumber) निकालकर बना लीजिए हेयर मास्क. जी हां, बिलकुल सही सुना आपने. खीरे का हेयर मास्क (Cucumber Hair Mask) बालों को विटामिन ए, विटामिन सी और सिलिका देता है जो बालों को बजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें घना और शाइनी (Shiny Hair) भी बनाता है. चलिए जानते हैं किन-किन तरीकों से बालों पर खीरे को लगाया जा सकता है. 

दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब


चमकरदार बालों के लिए खीरे का हेयर मास्क | Cucumber Hair Mask For Shiny Hair 


खीरे का रस 

बिना किसी दूसरी चीज को मिलाएं सादा खीरे का रस (Cucumber Juice) भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके लिए खीरे को कद्दूकस करके निचौड़ लीजिए और उसका रस निकालिए. इस रस को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लीजिए. यह स्कैल्प में मौजूद बिल्डअप को भी दूर करता है. 

खीरा और दही 

एक कटोरी दही लेकर उसमें आधा कटोरी खीरे का रस मिलाइए और एक चम्मच एपल साइडर विनिगर डालिए. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके बालों में कम से कम 10 मिनट तक रखिए. इससे ड्राई बालों (Dry Hair) पर क्रीमी टेक्सचर आता है और बाल मुलायम होकर उंगलियों में फिसलने लगते हैं. 

खीरा और अंडा 


इस हेयर मास्क के लिए एक अंडा, ऑलिव ऑयल और खीरे का रस लीजिए. तीनों चीजों को मिलाकर हेयर मास्क बनाइए और 15 मिनट बालों पर लगा कर रखिए. बालों को माइल्ड शैंपू से धो लीजिए और देखिए कितने शाइनी दिखने लगेंगे आपके बाल. अंडा बालों को पोषण देने के लिए भी अच्छा है. 

खीरा और नींबू 


बालों से डैंड्रफ और ड्राई फ्लेकी स्किन हटाने के लिए खीरे और नींबू (Lemon) का यह नुस्खा कारगर है. इसके लिए एक छोटे खीरे का रस निकालकर उसमें एक नींबू निचौड़ लें. इस मिश्रण को उंगलियों से स्कैल्प और बालों के सिरों पर भी अच्छी तरह लगाएं. कुछ देर सिर पर रखने के बाद अच्छी तरह धो लें. 

Black Tea सेहत पर दिखाती है अच्छा असर, जानिए काली चाय पीने से शरीर को मिलते हैं कितने फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com