बारिश के मौसम में खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो सुबह-शाम खा लें यह चीज, दिक्कत हो जाएगी छूमंतर 

मौसम बदलता है तो उसका असर सेहत पर पड़ते भी देर नहीं लगती है. ऐसे में अगर आप भी बरसात के मौसम में खांसी और जुकाम से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इन दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खांसी-जुकाम की दिक्कत को दूर करने में असर दिखाते हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Home Remedies: बरसात के मौसम में कभी भी बारिश हो जाती है. इससे अचानक ही मौसम बेहद ठंडा हो जाता है जिससे सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी दिक्कतें हो सकती हैं. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें खासतौर से ये सर्दी, जुकाम (Cold) और खांसी जल्दी लगते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस खांसी की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. खांसी-जुकाम पर रामबाण साबित होती हैं घर की ही कुछ चीजें. वहीं, यहां एक ऐसा नुस्खा दिया जा रहा है जिसे आजमाने पर खांसी, जुकाम और मौसमी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. यहां जानिए इन तेजी से असर दिखाने वाले नुस्खों के बारे में. 

चेहरे पर जगह-जगह दिखने लगे हैं मुहांसे तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज, पिंपल्स के निशान तक नहीं आएंगे नजर 

खांसी-जुकाम के घरेलू उपाय | Cold Cough Home Remedies 

शहद का सेवन 

सर्दी-जुकाम लगने पर सुबह और शाम शहद (Honey) को हल्का गर्म करके खा लेने पर इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जुकाम और खांसी पर रामबाण साबित होते हैं. सेवन के लिए शहद को हल्का गर्म करके खा लें. इस बात का ध्यान रखें कि एक साल से छोटे बच्चे को शहद खाने को ना दिया जाए. 

Advertisement
लहसुन 

एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन के सेवन से खांसी और जुकाम ठीक हो सकते हैं. लहसुन को कच्चा या हल्का भूनकर खाया जाए तो यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी असरदार साबित होता है. इससे खांसी-जुकाम से तेजी से राहत मिल जाती है. 

Advertisement
हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) मौसमी दिक्कतों से राहत दिलाने में मददगार होती है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण श्वसन संबंधी दिक्कतों को दूर करता है. हल्दी का पानी बनाकर पिया जा सकता है या फिर हल्दी की चाय या हल्दी वाला दूध पीने पर भी राहत मिल सकती है. 

Advertisement
तुलसी के पत्ते

खानपान में तुलसी के पत्तों (Tulsi Leaves) को अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पीने पर खांसी-जुकाम की दिक्कत पर तेजी से असर दिखता है. इन पत्तों में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो खांसी को रोकने में कारगर होते हैं. 

Advertisement
नमक वाला पानी 

गले को साफ करने और खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में नमक वाले पानी के फायदे देखे जा सकते हैं. नमक वाले पानी से गले में जमा म्यूकस भी हट जाता है. आपको इस पानी को पीना नहीं है बल्कि इस पानी से गरारा और कुल्ला करना है. गरारा करने पर नमक वाला पानी गले को साफ कर देता है. एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर नमक वाला पानी तैयार किया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Hyundai और NDTV ने Blind Cricket के लिए चमत्कार किया है: Shailender Yadav
Topics mentioned in this article