बालों को मोटा और घना बना सकता है दालचीनी का हेयर मास्क, जान लीजिए कैसे करें तैयार

आमतौर पर खानपान में दालचीनी को शामिल किया जाता है या फिर इसे चेहरे पर लगाते हैं, लेकिन आज जानिए किस तरह दालचीनी का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
दालचीनी से ऐसे बना सकते हैं हेयर मास्क. 

Hair Mask: बालों की देखरेख में घर की अनेक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या कभी आपने दालचीनी को बालों पर लगाकर देखा है? असल में दालचीनी के फायदे सिर्फ सेहत तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि बालों के लिए भी यह मसाला बेहद फायदेमंद साबित होता है. दालचीनी (Cinnamon) स्वाद में मीठी और तीखी सी होती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों की भी अच्छी स्त्रोत होती है. दालचीनी में विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन और कई खनिज भी पाए जाते हैं. दालचीनी का सही तरह से इस्तेामाल किया जाए तो इससे हेयर ग्रोथ बेहतर हो सकती है और बालों कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. यहां जानिए किस तरह दालचीनी से हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है जिससे बाल बढ़ते ही नहीं बल्कि सिल्की और शाइनी भी बनते हैं. 

Advertisement

बिना डाटें-डपटे भी की जा सकती है बच्चे की परवरिश, इस तरह एक कामयाब इंसान बनेगा आपका बच्चा

दालचीनी का हेयर मास्क | Cinnamon Hair Mask 

हल्दी और दालचीनी - औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत और स्किन के लिए तो अच्छी होती ही है, साथ ही स्कैल्प को भी इसके फायदे मिलते हैं. बालों पर हल्दी और दालचीनी को मिलाकर हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दालचीनी के साथ ही 2 से 3 चम्मच नारियल तेल की जरूरत होगी. एक कटोरी में नारियल तेल लें और गर्म करें. इस तेल में दालचीनी और हल्दी का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को लगाने पर बालों से डैंड्रफ की दिक्कत भी दूर हो जाती है और बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं. 

दालचीनी और अंडा - इस हेयर मास्क से बालों को मजबूती मिलती है और बालों में नमी आती है सो अलग. एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक अंडे का पीला हिस्सा, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और 2 चम्मच दही लेकर मिला लें. तैयार है हेयर मास्क. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार भी यह हेयर मास्क लगाया जाए तो बालों को फायदा मिलता है. 

Advertisement

दालचीनी और शहद - हेयर फाइबर को मजबूत करके बालों को टूटने से बचाने में असरदार होता है दालचीनी का यह हेयर मास्क. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच शहद और 3-4 चम्मच ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. सबसे पहले ऑलिव ऑयल को गर्म करें और उसमें दालचीनी और शहद मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. बाल घने होने में भी मदद मिलती है और बाल मुलायम बनते हैं सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article