इन नेचुरल चीजों की महक से चूहे दुम दबाकर भागेंगे बाहर, नहीं पड़ेगी रैट किलर की जरूरत

Rat killer : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स  बताने वाले हैं जिससे आप बिना चूहों को मारे उन्हें किचने से बाहर कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
आपको बता दें कि इसमें नशीले पदार्थ होते हैं जिसे खाकर चूहे बाहर की तरफ भागते हैं. 

Rat killer : किचन एक ऐसी जगह है जहां पर घर का सारा खाना बनता है, जिस पर पूरे परिवार की सेहत टीकी होती है. ऐसे में वहां पर चूहों का आतंक आपकी सेहत को खराब कर सकता है. तो आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स (rat killer tips) बताने वाले हैं जिससे आप बिना चूहों को मारे उन्हें किचने से बाहर कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं बिना देर किए उन होम रेमेडी के बारे में.

रतनजोत बालों से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है राहत, जानिए इसका इस्तेमाल

चूहे कैसे भगाएं

- आप तंबाकू (tambaku) से चूहों को भगा सकते हैं. आपको बस बेसन में या आटे में मिलाकर गोली बनाकर किचन में उन सभी जगहों पर रख देना है, जहां से चूहे सबसे ज्यादा आते हैं. आपको बता दें कि इसमें नशीले पदार्थ होते हैं जिसे खाकर चूहे बाहर की तरफ भागते हैं. 

- लाल मिर्च (red chilli powder) भी चूहे भगाने के काम आती है. लाल मिर्च साबुत या पाउडर उन जगहों पर रख दीजिए जहां पर चूहों का आना जाना ज्यादा रहता है. फिर देखिए कैसे घर में आना बंद होता है इनका.

- चूहों को फिटकरी (fitkari) बिल्कुल पसंद नहीं होती, ऐसे में आप इसके पाउडर का घोल बनाकर उनके बिल के बास छिड़क दीजिए फिर देखिए कैसे दुम दबाकर ये भागते हैं.

- आप चूहे भगाने के लिए प्याज (onion) का इस्तेमाल कर सकती हैं, क्योंकि इनकी सुगंध इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं होती है. बस आप प्याज के 7-8 टुकड़े उन जगहों पर रख दीजिए जहां से चूहे सबसे ज्यादा आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir
Topics mentioned in this article