कमर में रहता है दर्द या महसूस करते हैं तनाव तो इस तरह करें बालासन, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 

Balasana Benefits: अलग-अलग दिक्कतों का एक रामबाण इलाज है बालासन. इस योगासन को करना बेहद आसान है और यह थकान होने पर भी किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 25 mins
Child's Pose Yoga: शरीर को बालासन करने पर मिलते हैं कई फायदे.

Yogasana: योगा करने के पीछे कई कारण होते हैं. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए भी योगा की जाती है. कई ऐसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिनसे निजात पाने के लिए योगा (Yoga) का सहारा लिया जा सकता है. योगा अधिकतर उतनी मुश्किल नहीं होती जितना हम उसे समझ लेते हैं. इसी का एक अच्छा उदाहरण है बालासन. इस आसन को देखकर आप भी कहेंगे कि यह तो बिल्कुल बच्चों का खेल है. बालासन (Balasana) को इंग्लिश में चाइल्ड्स पोज (Child's Pose) कहते हैं और हिंदी में सरल भाषा में इसका अर्थ बच्चों का आसन कहा जा सकता है. बालासन करना बेहद आसान है और इससे शरीर को की अलग-अलग फायदे मिलते हैं जिनमें पीठ दर्द और कमर दर्द से छुटकारा भी शामिल है. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना रात में पिएं यह हर्बल चाय, आसानी से बनकर हो जाती है तैयार 

बालासन करने के फायदे | Child's Pose Benefits 

बालासन करने के फायदे जानने से पहले इसे करने का तरीका भी समझ लीजिए. बालासन करने के लिए पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए बैठें. आपके पंजे सपाट जमीन पर होने चाहिए. अपने दोनों घुटनों को आपस में चिपकाकर ना रखें. दोनों घुटनों के बीच आपके शरीर की मोटाई जितना स्पेस होना चाहिए. इसके बाद अपने हाथों को और शरीर को सामने की तरफ लाएं. माथा नीचे जमीन पर लगा हुआ होना चाहिए. दोनों हथेलियों को सामने फैलाकर जमीन पर रखें. इस पोज को होल्ड करें और गहरी सांस लें. कुछ देर शरीर को इसी आसन में रखें और फिर सामान्य पोजीशन में बैठ जाएं.  इस आसन का असर आपको पीछ, कमर और पेट (Stomach) में भी महसूस होगा. 

Advertisement

रीढ़ की हड्डी पर प्रभाव 


बालासन करने पर रीढ़ की हड्डी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस आसन से रीढ़ की हड्डी खिंचती है जिससे आराम महसूस होता है. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी पर रोजाना जो प्रेशर पड़ता है वो भी कम होता है. 

Advertisement

कमर के दर्द से राहत 


लोअर बैक यानी कमर के निचले हिस्से पर जरूरत से ज्यादा टेंशन बिल्ड होने लगती है. इससे कमरदर्द (Back Pain) की दिक्कत बढ़ती है. ऐसे में बालासन करने पर कमर को राहत मिलती है. इस पोज से हल्की स्ट्रेचिंग भी हो जाती है. इसके अलावा कमर की हड्डी की जकड़न भी ठीक होती है. 

Advertisement

पाचन होता है बेहतर 

पेट और पेट से जुड़ी दिक्कतों से निजात पाने के लिए भी बालासन किया जा सकता है. इस योगासन से पाचन बेहतर होता है, पाचन प्रक्रिया को सुचारू होने में मदद मिलती है और बालासन के दौरान गहरी सांस लेने से पेट अंदर-बाहर होता है जिससे पेट की एक तरह से मसाज हो जाती है. 

Advertisement

तनाव से मिलता है छुटकारा 


बालासन योगा को दिमाग शांत करने वाली योगा के रूप में देखा जाता है. इस योगासन से तनाव (Tension) से मुक्ति मिलती है और शरीर रिलैक्स महसूस कर पाता है. अगर आप दिनभर की थकान के बाद घर लौटे हैं और खुदको तनाव से घिरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो कुछ देर बालासन करें. आपको आराम महसूस होने लगेगा.

स्वेटर पहनकर सोते हैं तो आज से ही बदल दीजिए यह आदत, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer
Topics mentioned in this article