चिया सीड्स स्किन के लिए है वरदान, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

Chia seeds for skin : चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत ज़रूरी है और चिया के बीज इसके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं.

Chia seeds benefits : ट्रेंडी 'सुपरफूड', चिया बीज त्वचा (skin care food) और बाल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके न सिर्फ हेयर और स्किन को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं.  7 दिन का ये वॉकिंग प्लान करें ट्राई, तेजी से गलेगी पेट की चर्बी, बॉडी आ जाएगी शेप में

चिया सीड्स के स्किन बेनेफिट्स

1- चिया के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा UV एक्सपोजर के कारण होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करती है. यह उम्र बढ़ने के संकेतों, जैसे कि महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है.

Advertisement

2- आपकी त्वचा से जुड़ी ज़्यादातर समस्याएं त्वचा में किसी न किसी तरह की सूजन के कारण होती हैं. चिया के बीजों में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

3- चिया के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो मुंहासों से लड़ने और सनबर्न से डैमेज स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है. 

4- चिया के बीजों में बहुत ज़्यादा पानी होता है और इसलिए यह आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बहुत ही हाइड्रेटिंग भोजन हो सकता है. त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत ज़रूरी है और चिया के बीज इसके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं.

5- विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, चिया बीज का नियमित सेवन त्वचा की चमक और लोच को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे यह अंदर से बाहर तक चमकती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case को संसद में उठाएगा विपक्ष, सरकार बोली- जवाब देने को तैयार
Topics mentioned in this article