न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया चिया सीड्स वॉटर बनाने का सही तरीका, बालों और स्किन की दिक्कतों पर रामबाण है यह ड्रिंक 

बालों के लिए खासतौर से फायदेमंद साबित होता है चिया सीड्स का यह पानी. इस पानी में चिया सीड्स के साथ 2 और इंग्रीडिएंट्स डालने की जरूरत होती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
चिया सीड्स का पानी रोजाना सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. 

Healthy Drinks: बहुत से लोग चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के बारे में सोचते हैं लेकिन इसका सेवन किस तरह से करना है यह समझने में दिक्कत महसूस करते हैं. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट के बताए तरीके से चिया सीड्स का पानी (Chia Seeds Water) बनाकर पिया जा सकता है. इंस्टाग्राम पर अपने एक वीडियो में न्यूट्रिशनिस्ट हया क्षिप्रा ने चिया सीड्स का पानी बनाने का सही तरीका बनाया है. हया के अनुसार, चिया सीड्स ड्रिंक उनके बताए तरीके से पी जाए तो इससे चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बे दूर होते हैं, बालों का झड़ना रुकता है, गट हेल्थ या कहें पाचन बेहतर होता है और दिल की सेहत को भी इसके फायदे मिलते हैं. यहां जानिए किस तरह न्यूट्रिशनिस्ट के बताए तरीके से चिया सीड्स का पानी बनाकर पिया जा सकता है और चिया सीड्स शरीर के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद होता है. 

चेहरे पर दिखने वाले गड्ढों को कम करते हैं कुछ घरेलू फेस पैक्स, ओपन पोर्स छोटे होने लगते हैं 

स्किन और बालों के लिए चिया सीड्स वॉटर | Chia Seeds Water For Skin And Hair 

चिया सीड्स की इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच चिया सीड्स, आधा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर ड्रिंक तैयार करें. इस पानी को रोजाना सुबह खाली पेट पीने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं. यह शरीर की अच्छी क्लेंजिंग करता है, इससे चेहरा बेदाग और निखरा हुआ बनता है और बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. शरीर की कई दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए चिया सीड्स की यह एक ड्रिंक रामबाण साबित होती है. 

Advertisement
Advertisement

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फायदेमंद न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. चिया सीड्स के सेवन से स्किन को हाइड्रेशन मिलता है. खासकर ड्राई स्किन की दिक्कत से परेशान लोगों के लिए चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है. चिया सीड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया हो जाता है इससे स्किन को डैमेज पहुंचाने वाले तत्व दूर रहते हैं और त्वचा जवां नजर आती है सो अलग. 

Advertisement

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के चलते चिया सीड्स के सेवन से स्किन का बैरियर बरकरार रहता है और त्वचा साफ (Clean Skin) व मुलायम नजर आती है. इसके अलावा, एक्ने और इंफ्लेमेशन को दूर रखने के लिए भी चिया सीड्स का सेवन किया जाता है. 

Advertisement

फाइबर से भरपूर होने के चलते चिया सीड्स के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसे बहुत से लोग अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss) का हिस्सा बनाते हैं. वहीं, पाचन को दुरुस्त रखने में भी इन बीजों के फायदे नजर आते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article